1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स 292 और निफ्टी 97 प्वाइंट की मजबूती के साथ बंद

शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स 292 और निफ्टी 97 प्वाइंट की मजबूती के साथ बंद

शेयर बाजार में मई के दूसरे हफ्ते की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज मजबूती के साथ बंद हुए हैं। सेंसेक्स 292.76 प्वाइंट की तेजी के साथ 35208.14 और निफ्टी 97.25 प्वाइंट की तेजी के साथ 10715.50 के स्तर पर बंद हुआ है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: May 07, 2018 16:03 IST
Sensex rose 292 points- India TV Paisa

Sensex rose 292 points before ICICI bank results

नई दिल्ली। शेयर बाजार में मई के दूसरे हफ्ते की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज मजबूती के साथ बंद हुए हैं। सेंसेक्स 292.76  प्वाइंट की तेजी के साथ 35208.14 और निफ्टी 97.25 प्वाइंट की तेजी के साथ 10715.50 के स्तर पर बंद हुआ है। वैश्विक शेयर बाजारों से मिले मजबूती भरे संकेतों से आज भारतीय शेयर बाजार में बढ़त दर्ज की गई है।

इन सेक्टर इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी

बाजार में आज पीएसयू बैंक, मीडिया, मेटल, एफएमसीजी और ऑटो इंडेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की गई है। इनके अलावा रियलिटी इंडेक्स भी मजबूती के साथ बंद हुआ है, लेकिन रुपए में गिरावट के बावजूद आईटी इंडेक्स में आज कमजोरी देखने को मिली है।

बढ़ने और घटने वाले शेयर

शेयरों की बात करें तो निफ्टी पर सबसे ज्यादा बढ़त गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिज बैंक, हिंडाल्को, टाटा स्टील, जी एंटरटेनमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में देखने को मिली है। घटने वाली कंपनियों में लुपिन, डॉ रेड्डी, टीसीएस और कोल इंडिया के शेयर आगे रहे हैं। रुपए में गिरावट के बावजूद आईटी और फार्मा कंपनियों के शेयर लुढ़के हैं।

रिलायंस और पीरामल के शेयरों में तेजी

रविवार को रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के साथ पीरामल एंटरप्राइसेस के अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल के साथ सगाई की खबर आई और इस खबर के बाद आज शेयर बाजार में अंबानी और पीरामल की कंपनियों के शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। रिलायंस इंडस्ट्री का शेयर करीब 2 प्रतिशत तेजी के साथ 971.85 रुपए पर बंद हुआ जबकि पीरामल एंटरप्राइसेस का शेयर 1 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी के साथ 2520.05 के स्तर पर बंद हुआ।

रुपया 15 महीने के निचले स्तर पर

रुपए की बात करें तो आज डॉलर का भाव 67 रुपए के पार हो गया है, एक डॉलर 67.15 रुपए में मिल रहा है जो करीब 15 महीने में डॉलर का सबसे ज्यादा भाव है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर में मजबूती देखी जा रही है जिस वजह से भारतीय रुपए पर दबाव बना है।

ICICI बैंक के नतीजे आज

आज निजी क्षेत्र के बड़े बैंक ICICI के तिमाही नतीजे घोषित होने हैं और बाजार की नजर इन नतीजों पर टिकी हुई है, आज ही बैंक की बोर्ड बैठक भी है और इसमें होने वाले फैसलों पर भी बाजार की नजर है।

Write a comment