1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में 1150 प्वाइंट की भारी गिरावट, 1 झटके में करीब 5 लाख करोड़ की पूंजी हुई साफ

शेयर बाजार में 1150 प्वाइंट की भारी गिरावट, 1 झटके में करीब 5 लाख करोड़ की पूंजी हुई साफ

सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में 6 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है जिस वजह से भारतीय बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी में बिकवाली आई है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: February 06, 2018 13:27 IST
Sensex Plunges- India TV Paisa
Sensex Plunges more than 1150 points on Opening trade on Tuesday

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों में आई भारी गिरावट की वजह से मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिल रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स  1150 प्वाइंट से ज्यादा की गिरावट के साथ खुला है। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स ने 33482 का निचला स्तर छुआ है और फिलहाल 1045 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 33711 पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की बात करें तो वह भी शुरुआती कारोबार में 390 प्वाइंट से ज्यादा की गिरावट के साथ 10,276 के निचले स्तर तक लुढ़क गया था लेकिन फिलहाल 323 प्वाइंट की गिरावट के साथ 10,343 पर कारोबार कर रहा है। सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में 6 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है जिस वजह से भारतीय बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी में बिकवाली आई है। 

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भारी गिरावट

अमेरिकी शेयर बाजारों में सोमवार को अगस्त 2011 के बाद सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है, डाओ जोन्स 1175 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 24345 पर बंद हुआ है वहीं नैस्डेक में 3.7 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है। अमेरिकी शेयर बाजारों में आई इस बिकवाली की वजह से आज सुबह के कारोबार में जापान, चीन सहित सभी एशियाई  बाजारों में भारी गिरावट है जिसका असर भारतीय शेयर बाजारों पर भी देखा जा रहा है। 

इन जगहों पर सबसे ज्यादा बिकवाली

भारतीय बाजार में आज सभी सेक्टर इंडेक्स में सिर्फ बिकवाली ही देखने को मिल रही है, रियलिटी निफ्टी 4 प्रतिशत से ज्यादा टूट चुका है वहीं बैंक, ऑटो, फाइनेशियल सर्विसेज और मीडिया इंडेक्स में 3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट है, निफ्टी की सभी 50 और सेंसेक्स की सभी 30 कंपनियों में गिरावट है। निफ्टी और सेंसेक्स पर सबसे ज्यादा बिकवाली टाटा मोटर्स, एक्सिज बैंक और यश बैंक के शेयरों में देखने को मिल रही है। 

1 झटके में 5 लाख करोड़ रुपए साफ

शेयर बाजार में आई इस गिरावट की वजह से लिस्टेट कंपनियों की मार्केट कैपिटल में भारी गिरावट आई है, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेट कंपनियों का मार्केट कैपिटल सोमवार शाम को 148 लाख करोड़ रुपए के करीब था लेकिन अब यह घटकर 143 लाख करोड़ रुपए हो गया है। सिर्फ 1 झटके में बाजार से 5 लाख करोड़ रुपए की पूंजी साफ हो गई है। 

 

Write a comment