1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. कच्‍चे तेल में उबाल से सहमा शेयर बाजार, सेंसेक्‍स और निफ्टी में लगातार तीसरे दिन आई गिरावट

कच्‍चे तेल में उबाल से सहमा शेयर बाजार, सेंसेक्‍स और निफ्टी में लगातार तीसरे दिन आई गिरावट

अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों में भारत को 2 मई के बाद छूट न दिए जाने की खबरों के बीच कच्चे तेल की कीमतें आसमान छूने लगी हैं। इस वजह से मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरकर बंद हुए।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 23, 2019 18:04 IST
Sensex, Nifty suffer 3rd straight loss on crude oil worries- India TV Paisa
Photo:SENSEX, NIFTY

Sensex, Nifty suffer 3rd straight loss on crude oil worries

मुंबई। अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों में भारत को 2 मई के बाद छूट न दिए जाने की खबरों के बीच कच्चे तेल की कीमतें आसमान छूने लगी हैं। इस वजह से मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरकर बंद हुए।  

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 38,832.61 अंक के उच्चतम और 38,518.26 अंक के न्यूनतम स्तर के दायरे में रहा। करीब 300 अंक के दायरे में उतार-चढ़ाव देखने के बाद कारोबार की समाप्ति पर सूचकांक 80.30 अंक यानी 0.21 प्रतिशत घटकर 38,564.88 अंक पर बंद हुआ। 

इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 18.50 अंक यानी 0.16 प्रतिशत गिरकर 11,575.95 अंक पर बंद हुआ। जबकि दिन में कारोबार के दौरान इसमें 80.50 अंक के दायरे में उतार-चढ़ाव देखा गया। 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में सबसे ज्यादा नुकसान मारुति को हुआ। इसका शेयर 3.60 प्रतिशत गिर गया। जबकि यस बैंक, इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, हीरो मोटोकॉर्प और एनटीपीसी के शेयर में 2.33 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।  

फायदे में रहने वाले शेयरों में ओएनजीसी, सन फार्मा, बजाज फाइनेंस, कोल इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजी और हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनियों के शेयर 3.93 प्रतिशत तक बढ़ गए।

सेंसेक्‍स की 30 कंपनियों में से 20 के शेयर लाल निशान में और 10 हरे निशान में बंद हुए। सेक्‍टर के तौर पर टेलीकॉम और ऑटो में सबसे ज्‍यादा गिरावट आई। कच्‍चे तेल की कीमतों में वृद्धि को देखते हुए निवेशक सावधानी बरत रहे हैं और वृहत आर्थिक चिंताओं से बिकवाली कर रहे हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv