1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. ऐतिहासिक स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 37 अंक बढ़कर 9653 के रिकॉर्ड स्तर पर क्लोज

ऐतिहासिक स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 37 अंक बढ़कर 9653 के रिकॉर्ड स्तर पर क्लोज

शुक्रवार को सेंसेक्स 136 अंक बढ़कर 31273 के नए शिखर पर पहुंचकर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 37 अंक की तेजी के साथ 9653 के रिकॉर्ड स्तर पर क्लोज हुआ।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: June 02, 2017 15:53 IST
ऐतिहासिक स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 37 अंक बढ़कर 9653 के रिकॉर्ड स्तर पर क्लोज- India TV Paisa
ऐतिहासिक स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 37 अंक बढ़कर 9653 के रिकॉर्ड स्तर पर क्लोज

नई दिल्ली। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में चौतरफा खरीदारी के चलते दोनों प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए है। फार्मा, रियल्टी और FMCG शेयरों की तेजी के दम पर BSE का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 136 अंक बढ़कर 31273 के नए शिखर पर पहुंचकर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी  37 अंक की तेजी के साथ 9653 के रिकॉर्ड स्तर पर क्लोज हुआ। आपके आधार को सुरक्षित बनाने के लिए सरकार लाई नया सेफगार्ड, ऐसे सेफ रहेगा आपका डाटा

बाजार ने बनाया फिर से नया रिकॉर्ड

घरेलू बाजारों शुक्रवार को फिर रिकॉर्ड स्तर पहुंचे। सेंसेक्स और निफ्टी ने नए रिकॉर्ड उच्चतम स्तर बनाए हैं। निफ्टी पहली बार 9650 के पार बंद हुआ है। आज निफ्टी ने 9673.5 का नया रिकॉर्ड ऊपरी बनाया, जबकि सेंसेक्स 31332.56 के नए रिकॉर्ड ऊपरी स्तर तक पहुंचने में कामयाब हुआ।

फार्मा, रियल्टी, एफएमसीजी शेयरों में तेजी

फार्मा, रियल्टी, एफएमसीजी, ऑटो, बैंकिंग, कंज्यूमर ड्युरेबल्स और पावर शेयरों में अच्छी खरीदारी आई है। बैंक निफ्टी 0.3 फीसदी की तेजी के साथ 23,376 के स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी के फार्मा इंडेक्स में 1.6 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 0.9 फीसदी और ऑटो इंडेक्स में 0.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई के रियल्टी इंडेक्स में 1.25 फीसदी, कंज्यूमर ड्युरेबल्स इंडेक्स में 1.1 फीसदी और पावर इंडेक्स में 0.75 फीसदी की मजबूती आई है। हालांकि मेटल, ऑयल एंड गैस और कैपिटल गुड्स शेयरों में थोड़ा दबाव नजर आया है।

अच्छी लिक्विडिटी से बाजार में जारी रहेगा तेजी का सिलसिला

एवेंडस कैपिटल के एंड्र्यू हॉलैंड ने एक बिजनेस चैनल को दिए इंटरव्यु में कहा कि सरकारी बैंक और फार्मा कंपनियों के नतीजों पर भारी दबाव दिख रहा है लेकिन प्राइवेट बैंकों की हालत बेहतर हो रही है और उनका मार्केट शेयर बढ़ रहा है। एंड्र्यू हॉलैंड ने कहा कि तिमाही नतीजों से बाजार को कोई सहारा नहीं मिल रहा है लेकिन अच्छी लिक्विडिटी की वजह से तेजी अभी बनी रहेगी। एंड्र्यू हॉलैंड के मुताबिक सरकारी बैंक और फार्मा कंपनियों के नतीजों पर भारी दबाव दिख रहा है लेकिन प्राइवेट बैंकों की हालत बेहतर हो रही है और उनका मार्केट शेयर बढ़ रहा है। आगे भी प्राइवेट बैंकों का मार्केट शेयर बढ़ता रहेगा।यह भी पढ़े: #monsoon2017: मानसून के इस सीजन में आपके पास है इन शेयरों में पैसा बनाने का मौका, ऐसे उठाएं फायदा

निफ्टी के लिए 9350 का स्तर अहम

वी के शर्मा के मुताबिक घरेलू बाजार के लिए पहले 9350 पर सपोर्ट था, लेकिन अब सपोर्ट लेवल 9500 हो गया है। 9500 के आसपास कंसोलिडेशन के बाद जून सीरीज में ही बाजार 9700-9800 के स्तरों को छू सकता है। वी के शर्मा की सलाह है कि अगर फार्मा शेयरों में निवेश करना है तो 2-3 सालों का नजरिया बनाना होगा। अभी फार्मा शेयरों में सन फार्मा और ल्यूपिन पर दांव लगाया जा सकता है।पढ़े: #monsoon2017: मानसून ऐसे डालता है आपकी जेब पर असर, अच्‍छी बारिश से आपको होते हैं ये 6 फायदे

अब क्या करें निवेशक

एयूएम कैपिटल के रिसर्च हेड राजेश अग्रवाल का कहना है कि प्राइवेट बैंकिंग सेक्टर में नतीजों के लिहाज से बात की जाए तो सभी बैंकों ने ठीक-ठाक नतीजे पेश किए हैं। लेकिन अब प्राइवेट बैंकिंग सेक्टर में कुछ बैंकिंग शेयरों में उतार-चढ़ाव का माहौल बना हुआ है क्योंकि उनमें रनअप देखने को मिल चुका है। बावजूद उसके कर्नाटक बैंक, आरबीएल बैंक और आईडीबीआई बैंक में खरीदारी की जा सकती है क्योंकि इनमें वॉल्यूम के हिसाब से बेहतर निवेश किया जा सकता है।यह भी पढ़े: एक महीने में 70 फीसदी तक गिरे इन शेयरों के भाव, अब क्या करें निवेशक

ऑटो सेक्टर पर गोल्डमैन सैक्स

गोल्डमैन सैक्स ने ऑटो सेक्टर पर सकारात्मक नजरिया अपनाते हुए अशोक लेलैंड, एमएंडएम में निवेश की सलाह दी है। हीरो मोटो, बजाज ऑटो में बिकवाली की सलाह दी है।

मारुति
डॉएश बैंक ने मारुति पर आउटपरफॉर्म रेटिंग की राय को बरकरार रखा है।

एमएंडएम
डॉएश बैंक ने एमएंडएम पर निवेश की सलाह को बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1,525 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

वोल्टास
क्रेडिट सुईस ने वोल्टास पर आउटपरफॉर्म रेटिंग की राय को बरकरार रखते हुए लक्ष्य 480 रुपए से बढ़ाकर 585 480 तय किया गया है।

कॉनकॉर
सिटी ने कॉनकॉर पर निवेश की राय रखते हुए लक्ष्य 1375 रुपए प्रति शेयर तय किया है।

शनिवार को GST काउसिंल इन मुद्दों पर होगी अहम बैठक

शनिवार को जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक होने वाली है। ये काउंसिल की 15वीं बैठक होगी। इस बैठक में सोने, टेक्सटाइल, फुटवियर, बिस्कुट और बीड़ी पर जीएसटी रेट का फैसला होगा। बैठक की अध्यक्षता अरुण जेटली करेंगे। इस बैठक में ड्राफ्ट जीएसटी नियमों में संशोधन को भी मंजूरी मिलेगी। बैठक में राज्यों के वित्त मंत्रियों समेत अधिकारी भी शामिल होंगे।

Write a comment