1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 150 अंक और निफ्टी 54 अंक चढ़ा, यस बैंक का शेयर छह प्रतिशत टूटा

सेंसेक्स 150 अंक और निफ्टी 54 अंक चढ़ा, यस बैंक का शेयर छह प्रतिशत टूटा

शेयर बाजारों में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन तेजी का रुख रहा। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर शक्तिकान्त दास ने सभी हितधारकों को साथ लेकर चलने की बात कही है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 13, 2018 17:14 IST
dalal street- India TV Paisa
Photo:DALAL STREET

dalal street

मुंबई। शेयर बाजारों में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन तेजी का रुख रहा। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर शक्तिकान्त दास ने सभी हितधारकों को साथ लेकर चलने की बात कही है, जिससे वित्तीय कंपनियों के शेयरों में तेजी दर्ज की गई। विश्लेषकों ने कहा कि रुपए में सुधार और अन्य एशियाई बाजारों के सकारात्मक संकेतों से भी निवेशकों की धारण को बल मिला। 

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 150.57 अंक या 0.42 प्रतिशत की बढ़त के साथ 35,929.64 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 53.95 अंक या 0.50 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,791.55 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो, कोटक बैंक, इंफोसिस, मारुति, टाटा मोटर्स, एलएंडटी, इंडसइंड बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, एमएंडएम, एसबीआई, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर तीन प्रतिशत तक चढ़ गए। 

वहीं दूसरी ओर यस बैंक के शेयर में बोर्ड की बैठक समाप्त होने के बाद सबसे अधिक छह प्रतिशत की गिरावट आई। बैंक ने कहा कि उसने चेयरमैन पद के उम्मीदवार का चयन कर लिया है और अब इस पर रिजर्व बैंक की अनुमति ली जाएगी। हालांकि, बैंक ने उम्मीदवार के नाम का खुलासा नहीं किया है। अन्य कंपनियों में सनफार्मा, टीसीएस, टाटा स्टील, अडाणी पोर्ट्स और कोल इंडिया के शेयर दो प्रतिशत तक टूट गए। 

एस्सल म्यूचुअल फंड के सीआईओ विरल बेरावाला ने कहा कि रिजर्व बैंक के नए गवर्नर की सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक के बाद नकदी की स्थिति सुधारने के लिए कुछ ठोस उपायों की उम्मीद में सुबह के कारोबार में बाजार में तेजी आई। हालांकि, बाद में मुनाफावसूली से यह लाभ कुछ सिमट गया। 

इस बीच, अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में कारोबार के दौरान रुपया डॉलर की तुलना में 35 पैसे की बढ़त के साथ 71.66 प्रति डॉलर पर चल रहा था। शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को 1,299.43 करोड़ रुपए के शेयर बेचे, वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,121.29 करोड़ रुपए की लिवाली की। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban