1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 104 अंक गिरकर 30029 पर बंद, निफ्टी के 50 में से 28 शेयर लुढ़के

शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 104 अंक गिरकर 30029 पर बंद, निफ्टी के 50 में से 28 शेयर लुढ़के

ऑटो, FMCG, फाइनेंशियल सर्विसेज, मेटल और फार्मा शेयरों में हुई बिकवाली से दोनों प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स सेंसेक्स 104 अंक गिरकर 30029 पर बंद।

Ankit Tyagi [Updated:27 Apr 2017, 3:45 PM IST]
शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 104 अंक गिरकर 30029 पर बंद, निफ्टी के 50 में से 28 शेयर लुढ़के- India TV Paisa
शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 104 अंक गिरकर 30029 पर बंद, निफ्टी के 50 में से 28 शेयर लुढ़के

नई दिल्ली। शेयर बाजार में पिछले तीन से जारी तेजी पर गुरुवार को ब्रेक लग गया। ऑटो, FMCG, फाइनेंशियल सर्विसेज, मेटल और फार्मा शेयरों में हुई बिकवाली से दोनों प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी दिन के निचले स्तर पर बंद हुए। अंत में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 104 अंक गिरकर 30,029.74 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 10 अंक गिरकर अ9342  के स्तर पर बंद हुआ है। यह भी पढ़े: ये हैं शेयर बाजार के बाहुबली स्टॉक, छोटी अवधि में बंपर रिटर्न की उम्मीद

अप्रैल एक्सपायरी के चलते बाजार में रहा भारी उतार-चढ़ाव

एक्सपायरी के चलते गुरुवार को बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। बुधवार को रिकॉर्ड स्तर बनाने के बाद गुरुवार के सत्र में घरेलू बाजारों में गिरावट हावी रही। कारोबार के दौरान निफ्टी ने 9322.65 का निचला स्तर छुआ। वहीं, सेंसेक्स 29973.4 तक टूटा। अंत में निफ्टी 9350 के आसपास ही बंद हुआ है, लेकिन सेंसेक्स 30050 के ऊपर बंद होने में कामयाब रहा।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में रही सुस्ती

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में सुस्ती का माहौल रहा। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स सपाट होकर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स सपाट होकर बंद हुआ है।

सेक्टर इंडेक्स का प्रदर्शन

एफएमसीजी, मेटल, फार्मा और पीएसयू बैंक शेयरों में बिकवाली से बाजार पर दबाव नजर आया है। निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में 1 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 1 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 1 फीसदी और पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.8 फीसदी की कमजोरी आई है। प्राइवेट सेक्टर बैंक, रियल्टी, आईटी, मीडिया, कैपिटल गुड्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में खरीदारी देखने को मिली है। बैंक निफ्टी 0.4 फीसदी तक बढ़कर 22,326.3 के स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी के प्राइवेट सेक्टर बैंक इंडेक्स में 0.5 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 0.5 फीसदी और मीडिया इंडेक्स में 0.4 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई के रियल्टी इंडेक्स में 0.7 फीसदी, कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 0.3 फीसदी और ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.4 फीसदी की मजबूती आई है।

मार्केट एक्सपर्ट सुदीप बंद्योपाध्याय का कहना है कि

मौजूदा समय में बाजार में लिक्विडीटी का काफी अच्छा फ्लो है। एफआईआई, डीडीआई और ग्लोबल इन्वेस्टर्स सभी बाजार में खरीदारी कर रहे हैं जिसके चलते जब तक बाजार में लिक्विडीटी का फ्लो बरकरार रहता है तब तक बाजार में ज्यादा गिरावट की गुजाइंश नहीं है। पिछले 1 महीने से बाजार में हल्के से करेक्शन में खरीदारी की जा रही है जिसके चलते बाजार नई तेजी की और बढ़ रहा है। इससे बाजार की एक्सपायरी भी अच्छी रहने का अनुमान है। साथ ही बाजार मौजूदा स्तर से ऊपरी और पर कारोबार करता दिखाई दे सकता है।

अब आगे क्या

सुदीप बंद्योपाध्याय के अनुसार जिन कॉर्पोरेट सेक्टर के नतीजे बेहतर ना आने की उम्मीद थी इस तिमाही में उनके भी नतीजे उम्मीद से बेहतर आये हैं। जिसके चलते आनेवाले समय में बाजार में मुमेंटम जारी रहने की उम्मीद हैं। हालांकि आज यूएस में टैक्स कटौती किए जाने के फैसला यूएस इकोनॉमी के लिए काफी महत्तवपूर्ण है। इससे यूएस इकोनॉमी में मुमेंमट आने की संभावनाएं भी है। लेकिन इसका लंबी अवधि में ग्लोबल बाजार के लिए क्या असर होगा यह कहना अभी मुश्किल है लेकिन छोटी व मध्यम अवधि में इसका फायदा मिल सकता है। यह भी पढ़े: #Bahubali Return: ये हैं शेयर बाजार के बाहुबली, जो इस स्ट्रैटेजी से बनाते है करोड़ों रुपए

अब क्या करें निवेशक

ज्वाइंड्रे कैपिटल के अविनाश गोरक्षकर का कहना है कि बाजार में ऊपरी स्तर से बिकवाली देखने को मिल सकती है और वह महज मुनाफावसूली के कारण ही होगी क्योंकि जिस प्रकार से 2-3 दिनों में कंपनियों ने अच्छे नतीजे पेश किए है उससे बाजार वित्त वर्ष 2018 के अर्निंग के नजरिये से अच्छा प्रदर्शन करने का अनुमान लगा रही है। लिहाजा निवेशकों को गिरावट पर खरीदारी करनी चाहिए।  यह भी पढ़े: बढ़ते विदेशी निवेश के चलते निफ्टी छुएगा 10 हजार का स्तर, इस तेजी में ये शेयर कराएंगे कमाई 

विदेशी ब्रोकरेज हाउस ने बढ़ाया इन शेयरों का लक्ष्य

एक्सिस बैंक

सिटी ने एक्सिस बैंक पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 600 रुपए का तय किया है। बैंक ऑफ आमेरिका मेरिल लिंच ने एक्सिस बैंक पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 549 से बढ़ाकर 600 रुपए का तय किया है। जेपी मॉर्गन ने एक्सिस बैंक पर ओवरवेट रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 550 से बढ़ाकर 570 रुपए का तय किया है। यूबीएस ने एक्सिस बैंक पर न्यूट्रल रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 575 रुपए का तय किया है। सीएलएसए ने एक्सिस बैंक पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 550 से बढ़ाकर 570 रुपए का तय किया है। मॉर्गन स्टैनली ने एक्सिस बैंक पर इक्वलवेट रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 550 रुपए का तय किया है।

एलआईसी हाउसिंग

क्रेडिट सुईस ने एलआईसी हाउसिंग पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 635 से बढ़ाकर 780 रुपये का तय किया है।

एलएंडटी

क्रेडिट सुईस ने एलएंडटी पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1850 रुपये का तय किया है।

नारायण हृदयालय

मॉर्गन स्टैनली ने नारायण हृदयालय पर इक्वलवेट रेटिंग के साथ कवरेज शुरू की और लक्ष्य 353 रुपये का तय किया है।

Web Title: शेयर बाजार की तेजी पर ब्रेक, सेंसेक्स 104 अंक गिरकर 30029 पर बंद
Write a comment