1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार गिरने के बाद पहली बार खुले शेयर बाजार में आज तेजी, सेंसेक्स 34900 के पार

कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार गिरने के बाद पहली बार खुले शेयर बाजार में आज तेजी, सेंसेक्स 34900 के पार

कर्नाटक में शनिवार को बीएस येदियुरप्पा की सरकार गिरने के बाद ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि आज सोमवार को शेयर बाजार में गिरावट आ सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है, हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत के बाद रिकवरी देखी जा रही है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: May 21, 2018 9:46 IST
Sensex and Nifty recovers after negative opening- India TV Paisa

Sensex and Nifty recovers after negative opening

नई दिल्ली। कर्नाटक में शनिवार को बीएस येदियुरप्पा की सरकार गिरने के बाद ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि आज सोमवार को शेयर बाजार में गिरावट आ सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है, हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत के बाद रिकवरी देखी जा रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के संसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने गिरावट के साथ शुरुआत की थी लेकिन निचले स्तर पर खरीदारी लौटने से अब सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं। फिलहाल सेंसेक्स 73.07 प्वाइंट की बढ़त के साथ 34921.37 पर कारोबार कर रहा है और निफ्टी 18.25 प्वाइंट की मामूली बढ़त के साथ 10614.65 पर ट्रेड हो रहा है।

बाजार में आज सबसे ज्यादा खरीदारी पीएसयू बैंक इंडेक्स में देखी जा रही है। भूषण स्टील में टाटा स्टील की हिस्सेदारी से बड़े NPA मामले के सुलझने से सरकारी बैंकों के पास कर्ज की बड़ी रकम लौटने लगी है जिस वजह से आज सरकारी बैंक इंडेक्स में मजबूती देखी जा रही है। निफ्टी पर सबसे ज्यादा बढ़ने वाली कंपनियों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयर आगे हैं। इसके अलावा अल्ट्राटेक सीमेट, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, ओएनजीसी, टाटा स्टील और लार्सन एंड टूब्रो के शेयर आगे हैं।

हालांकि बाजार में ज्यादातर कंपनियों में बढ़त के बावजूद कई कंपनियां ऐसी भी हैं जिनके शेयरों में कमजोरी देखी जा रही है। निफ्टी पर सबसे ज्यादा घटने वाली कंपनियों में मारुति, सन फार्मा, इंडियाबुल्स हाउसिंग, यूपीएल, बजाज ऑटो और हीरो मोटोकॉर्प के शेयर हैं, ऑटो इंडेक्स की ज्यादातर कंपनियों पर दबाव देखा जा रहा है।

 

Write a comment