1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 482 प्वाइंट बढ़कर 33500 के पार पहुंचा, निफ्टी में 155 अंकों का उछाल

सेंसेक्स 482 प्वाइंट बढ़कर 33500 के पार पहुंचा, निफ्टी में 155 अंकों का उछाल

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स की 30 में से सभी 30 कंपनियों और निफ्टी की भी 50 में से सभी 50 कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी जा रही है, सेंसेक्स और निफ्टी पर कोई भी कंपनी ऐसी नहीं है जिसमें गिरावट है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: April 05, 2018 13:47 IST
Sensex and Nifty gains- India TV Paisa

Sensex and Nifty gains before RBI interest rate decision

नई दिल्ली। ब्याज दरों को प्रभावित करने वाली पॉलिसी दरों पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आज होने वाले फैसले से पहले शेयर बाजार ने मजबूती में मजबूती देखी जा रही है, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने शुरुआत में जो बढ़त दिखाई उसे दोपहर के कारोबार में और आगे बढ़ाया है, शुरुआती कारोबार में तेजी के बाद अब सेंसेक्स 482 प्वाइंट बढ़कर 33501 के ऊपरी स्तर तक पहुंच गया है, निफ्टी की बात करें तो वह भी लगभग 155 प्वाइंट की मजबूती के साथ 10285 के ऊपर पहुंच गया है।

ब्याज दरों पर 2018-19 में आज पहली बार रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) का फैसला आएगा, इस फैसले से पहले शेयर बाजार में आज बैंक शेयरों में जोरदार उछाल देखा जा रही है, ज्यादातर पीएसयू और प्राइवेट बैंक शेयरों में तेजी देखी जा रही है, बैंक शेयरों के अलावा आज शेयर बाजार में ज्यादा बढ़त मेटल, रियलिटी और ऑटो सेक्टर के शेयरों में बनी हुई है।

निफ्टी पर सबसे ज्यादा बढ़ने वाली कंपनियों में हिंडाल्को, वेदांत, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, इंडियाबुल्स हाउसिंग और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर आगे हैं। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स की 30 में से सभी 30 कंपनियों और निफ्टी की भी 50 में से सभी 50 कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी जा रही है।

जानकार मान रहे हैं कि बाजार की आगे की दिशा ब्याज दरों पर आज रिजर्व बैंक के फैसले और आगे आने वाले मार्च तिमाही नतीजों पर टिकी है, बाजार का अनुमान है कि रिजर्व बैंक पॉलिसी दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं करेगा और तिमाही नतीजों में कंपनियों का मुनाफा बढ़ सकता है। अगर यह आंकड़े बाजार के अनुमान के मुताबिक रहते हैं तो शेयर बाजार में आगे चलकर तेजी का दौर फिर से आ सकता है।

Write a comment