1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 224 प्वाइंट घटकर 37645 पर बंद, लेकिन रुपए में कमजोरी से आईटी और फार्मा शेयर मजबूत

सेंसेक्स 224 प्वाइंट घटकर 37645 पर बंद, लेकिन रुपए में कमजोरी से आईटी और फार्मा शेयर मजबूत

शेयरों की बात करें तो निफ्टी की 50 में से सिर्फ 19 और सेंसेक्स की 30 में से सिर्फ 11 कंपनियों के शेयरों में बढ़त देखने को मिली है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: August 13, 2018 16:01 IST
Sensex and Nifty falls on Monday with gain in IT and Pharma stock- India TV Paisa

Sensex and Nifty falls on Monday with gain in IT and Pharma stock

नई दिल्ली। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज सोमवार को शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी जोरदार गिरावट के साथ बंद हुए हैं। हालांकि रुपए में आई भारी गिरावट की वजह से आज आईटी और फार्मा कंपनियों के शेयरों में खरीदारी भी देखने को मिली है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 224.33 प्वाइंट घटकर 37644.90 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 73.75 प्वाइंट घटकर 11355.75 पर बंद हुआ।

रुपए में भारी गिरावट

बाजार में आज सबसे ज्यादा गिरावट पीएसयू बैंक इंडेक्स में देखने को मिली है, इसके अलावा मीडिया, फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स और फार्मा इंडेक्स में भी गिरावट दर्ज की गई। रुपए की कमजोरी की वजह से आईटी और फार्मा इंडेक्स में बढ़त देखने को मिली है। डॉलर के मुकाबले रुपए में 99 पैसे से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है, डॉलर का भाव बढ़कर 69.88 रुपए हो गया है जो अबतक का सबसे ज्यादा भाव है।

बढ़ने वाले शेयर

शेयरों की बात करें तो निफ्टी की 50 में से सिर्फ 19 और सेंसेक्स की 30 में से सिर्फ 11 कंपनियों के शेयरों में बढ़त देखने को मिली है। निफ्टी पर बढ़ने वाली कंपनियों में सबसे आगे गेल, टेक महिंद्रा, सन फार्मा, ग्रासिम, एचसीएल टेक, सिप्ला, इंफोसिस और डॉ रेड्डी के शेयर रहे। रुपए में गिरावट की वजह से आज आईटी और फार्मा कंपनियों में मजबूती आई है।

घटने वाले शेयर

रुपए में कमजोरी की वजह से ही आज बाजार में जहां आईटी और फार्मा शेयर बढ़े हैं वहीं ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट भी आई है। निफ्टी पर सबसे ज्यादा गिरावट भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के शेयरों में देखने को मिली है। इसके अलावा यश बैंक, इंडियन ऑयल, इंडियाबुल हाउसिंग, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आयसर मोटर्स के शेयरों में ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban