1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. RBI के फैसले से पहले रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार, सरकारी बैंक शेयरों में खरीदारी

RBI के फैसले से पहले रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार, सरकारी बैंक शेयरों में खरीदारी

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 37711.87 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है और फिलहाल 90.71 प्वाइंट की बढ़त के साथ 37697.29 पर ट्रेड हो रहा है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: August 01, 2018 9:40 IST
Sensex and Nifty at new high before RBI interest rate decision- India TV Paisa

Sensex and Nifty at new high before RBI interest rate decision

नई दिल्ली। पॉलिसी दरों को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आज आने वाले फैसले से पहले शेयर बाजार में मजबूती देखी जा रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 37711.87 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है और फिलहाल 90.71 प्वाइंट की बढ़त के साथ 37697.29 पर ट्रेड हो रहा है। इसी तरह निफ्टी ने भी शुरुआती कारोबार में 11386 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है और फिलहाल 27.40 प्वाइंट की बढ़त के साथ 11383.90 पर कारोबार कर रहा है।

बैंक शेयरों में तेजी, कच्चे तेल में नरमी से भी बाजार मजबूत

शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में फार्मा इंडेक्स को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में खरीदारी देखी जा रही है। RBI पॉलिसी से पहले सरकारी बैंक इंडेक्स में सबसे ज्यादा मजबूती है। इसके अलावा एफएमसीजी और रियल्टी इंडेक्स में भी खरीदारी देखी जा रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी और घरेलू स्तर पर रुपए में मजबूती की वजह से आज ऑयल मार्केटिंग कंपनियों में भी मजबूती है।

बढ़ने और घटने वाली कंपनियां

निफ्टी पर सबसे ज्यादा बढ़ने वाली कंपनियों में इंडियन ऑयल, बजाज ऑटो, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम, टीसीएस, वेदांत, लुपिन और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयर हैं। घटने वाली कंपनियों में सबसे आगे टाटा मोटर्स के शेयर हैं, मंगलवार को टाटा मोटर्स ने खराब तिमाही नतीदे जारी किए थे जिस वजह से आज शेयर बाजार में कंपनी के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है।

बाजार की नजर RBI पॉलिसी पर

इस बीच बाजार की नजर अब पॉलिसी दरों को लेकर आने वाले रिजर्व बैंक के फैसले पर टिकी हुई है, दोपहर बाद रिजर्व बैंक अपना फैसला सुनाएगा। अगर पॉलिसी दरों में बैंक की तरफ से बदलाव किया जाता है तो उसका असर बाजार पर आ सकता है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban