1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. रुपए में तेजी से सुधार, डॉलर के मुकाबले 49 पैसे मजबूत होकर खुला

रुपए में तेजी से सुधार, डॉलर के मुकाबले 49 पैसे मजबूत होकर खुला

रुपया 49 पैसे की जोरदार रिकवरी के साथ 71.70 प्रति डॉलर पर खुला है जो करीब एक हफ्ते में सबसे ऊपरी स्तर है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: September 14, 2018 9:16 IST
Rupee opens with strength on Friday as US Dollar fall against basket of currencies- India TV Paisa

Rupee opens with strength on Friday as US Dollar fall against basket of currencies

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपए में बुधवार तक एकतरफा गिरावट के बाद आज शुक्रवार को तेजी से सुधार होने लगा है। रुपया 49 पैसे की जोरदार रिकवरी के साथ 71.70 प्रति डॉलर पर खुला है जो करीब एक हफ्ते में सबसे ऊपरी स्तर है, बुधवार को यह 72.19 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था और इस हफ्ते रुपए ने 72.91 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर को छुआ था, यानि डॉलर की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई से 1 रुपए से ज्यादा घट गई है।

इस वजह से रुपए में आई तेजी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर में गुरुवार को तेजी से गिरावट आई है जिस वजह से आज भारतीय बाजार में रुपए में सुधार देखने को मिल रहा है। डॉलर इंडेक्स घटकर 94.41 तक आ गया है जो सितंबर में उसका सबसे निचला स्तर है। गुरुवार को बैंक ऑफ इंग्लैंड की तरफ से ब्याज दरों में बदलाव नहीं किए जाने और तुर्की की तरफ से ब्याज दरों को बढ़ाकर 24 प्रतिशत किए जाने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डॉलर में गिरावट आई है जिसका फायदा आज रुपए को मिला है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की उम्मीद बढ़ी

रुपए में आई यह रिकवरी अगर आगे भी बनी रहती है तो पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतों से कुछ राहत मिल सकती है। गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में करीब 1 डॉलर की गिरावट आई है और अब ऊपर से रुपए में रिकवरी हुई है, ऐसे में तेल कंपनियों की लागत कम होगी और वह इसका फायदा पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाकर ग्राहकों तक पहुंचा सकती हैं।

Write a comment