1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. रुपया 67 पैसे की भारी गिरावट के साथ 72.52 प्रति डॉलर पर खुला

रुपया 67 पैसे की भारी गिरावट के साथ 72.52 प्रति डॉलर पर खुला

पिछले हफ्ते शुक्रवार को रुपया 34 पैसों की मजबूती के साथ 71.85 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: September 17, 2018 9:15 IST
Rupee opens negative against US Dollar on Monday- India TV Paisa

Rupee opens negative against US Dollar on Monday

नई दिल्ली। अमेरिकी करेंसी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में एक दिन सुधार के बाद फिर से गिरावट हावी हो गई है, हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज रुपया 67 पैसे की भारी गिरावट के साथ 72.52 प्रति डॉलर पर खुला है। पिछले हफ्ते शुक्रवार को रुपया 34 पैसों की मजबूती के साथ 71.85 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

शुक्रवार को रुपए में जो मजबूती आई थी उसकी वजह अमेरिकी डॉलर में कमजोरी थी, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज फिर से डॉलर मजबूत हो गया है जिस वजह से रुपए पर दबाव फिर से बढ़ गया है। डॉलर इंडेक्स फिर से 95 के करीब पहुंच गया है, आज डॉलर इंडेक्स में लगभग आधा प्रतिशत की मजबूती देखी जा रही है। सितंबर के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 2 प्रतिशत से ज्यादा टूट चुका है।

रुपए की कमजोरी की वजह से पेट्रोल और डीजल पहले ही महंगे हैं और आगे चलकर इनके और महंगा होने की आशंका बढ़ गई है, पेट्रोल और डीजल के अलावा रुपए की कमजोरी से तमाम आयातित वस्तुओं, जैसे मोबाइल और टेलिविजन, इलेक्ट्रिकल मशीनें, महंगे रत्न, सोना, कैमिकल और कोयले के महंगे होने की आशंका बढ़ गई है। इन सबके अलावा विदेश घूमना और विदेश में पढ़ाई का खर्च भी पहले के मुकाबले अधिक हो गया है।

Write a comment