1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. दो दिन की गिरावट के बाद रुपए में पांच पैसे की तेजी, एक डॉलर की कीमत 64.58 रुपए

दो दिन की गिरावट के बाद रुपए में पांच पैसे की तेजी, एक डॉलर की कीमत 64.58 रुपए

दो दिन की गिरावट के बाद रुपए में मामूली सुधार दर्ज हुआ है। बैंकों और निर्यातकों की बिकवाली से रुपया पांच पैसे बढ़कर 64.58 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

Dharmender Chaudhary [Published on:19 Apr 2017, 8:55 PM IST]
दो दिन की गिरावट के बाद रुपए में पांच पैसे की तेजी, एक डॉलर की कीमत 64.58 रुपए- India TV Paisa
दो दिन की गिरावट के बाद रुपए में पांच पैसे की तेजी, एक डॉलर की कीमत 64.58 रुपए

मुंबई। दो दिन की गिरावट के बाद रुपए में मामूली सुधार दर्ज हुआ है। बैंकों और निर्यातकों की ताजा डॉलर बिकवाली से रुपया पांच पैसे बढ़कर 64.58 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। हाल की भारी गिरावट के बाद स्थिर स्थानीय इक्विटी बाजार से भी डॉलर के मुकाबले रपये की तेजी को मदद मिली। हालांकि, भारी पूंजी निकासी ने विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार की धारणा को हतोत्साहित रखा। विदेशों में डॉलर के कमजोर होने से भी कारोबार प्रभावित हुआ।

बाजार सूत्रों ने कहा कि लेकिन भू- राजनीतिक तनाव के कारण कारोबारी धारणा प्रभावित रहने से अधिकांश कारोबारी सौदों से कतराते रहे। अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 64.60 रुपए प्रति डॉलर पर मामूली तेज खुला था। दिन के कारोबार के दौरान सकारात्मक रूझान के साथ मामूली दायरे में घटता बढ़ता दिखाई दिया। दोपहर के कारोबार में यह 64.52 रुपए प्रति डॉलर के दिन के उच्चतम स्तर को छू गया और अंत में पांच पैसे अथवा 0.08 प्रतिशत की तेजी दर्शाता 64.58 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

विगत दो दिनों में डॉलर के मुकाबले रुपए में 22 पैसे की गिरावट आई है। बंबई शेयर बाजार का सूचकांक 17.47 अंक बढ़कर 29,336.57 अंक पर बंद हुआ। इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने कारोबार के लिए डॉलर-रुपए के लिए संदर्भ दर 64.5443 रुपए प्रति डॉलर और यूरो-रुपए के लिए 69.1915 रुपए प्रति यूरो निर्धारित की थी। अन्तरमुद्रा कारोबार में पौंड और यूरो के मुकाबले रुपए में गिरावट आई जबकि जापानी येन के मुकाबले रुपए में तेजी देखी गई।

Web Title: दो दिन की गिरावट के बाद रुपए में पांच पैसे की तेजी
Write a comment