1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार की गिरावट पर खरीदें ये म्यूचुअल फंड्स, 3 साल में दिया 20% से ज्यादा रिटर्न

शेयर बाजार की गिरावट पर खरीदें ये म्यूचुअल फंड्स, 3 साल में दिया 20% से ज्यादा रिटर्न

इन्वेस्टर्स एसबीआई ब्लू चिप फंड, क्वांटम लॉन्ग टर्म, डीएसपी फोक्स 25 फंड, बिरला सन लाइफ टॉप 100 फंड और रिलायंस टॉप-200 फंड पर दांव लगा सकते है।

Sachin Chaturvedi [Published on:13 Sep 2016, 7:50 AM IST]
Must Invest: शेयर बाजार की गिरावट में खरीदें ये म्यूचुअल फंड्स, 3 साल में दिया 20% से ज्यादा रिटर्न- India TV Paisa
Must Invest: शेयर बाजार की गिरावट में खरीदें ये म्यूचुअल फंड्स, 3 साल में दिया 20% से ज्यादा रिटर्न

नई दिल्ली। ग्लोबल इक्विटी मार्केट में आए भूचाल के चलते घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को तेज गिरावट देखने को मिली। इस गिरावट के दौरान इन्वेस्टर्स के एक घंटे में 1.5 लाख करोड़ रुपए स्वाहा हो गए है। ऐसे में छोटे निवेशक, जो कि म्यूचुअल फंड्स के जरिए मार्केट में निवेश करते है। उन्हे बाजार की गिरावट से डर लगने लगा है। लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मौजूदा गिरावट निवेशकों के लिए खरीदारी का एक अच्छा मौका है। लिहाजा इन्वेस्टर्स इन चुनिंदा म्यूचुअल फंड एसबीआई ब्लू चिप फंड, क्वांटम लॉन्ग टर्म, डीएसपी फोक्स 25 फंड, बिरला सन लाइफ टॉप 100 फंड और रिलायंस टॉप-200 फंड पर दांव लगा सकते है, क्योकि इन फंड्स ने पिछले तीन साल में 20 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

ये भी पढ़े: इन म्युचुअल फंड्स में एक हजार का निवेश ऐसे बना 3 लाख

क्यों हैं इन्वेस्टमेंट का मौका

बड़े फंड मैनेजर्स का मनाना है कि आने वाले दिनों में घरेलू म्यूचुअल फंड में निवेश जारी रहेगा क्योंकि घरेलू निवेशक धीरे-धीरे फाइनेंशियल एसेट की ओर बढ़ते नजर आ रहे हैं। साथ ही अच्छे मानसून और घरेलू स्तर पर सुधरती इकोनॉमी का फायदा आगे भी सेंसेक्स और निफ्टी को मिलेगा। साथ ही, अच्छे मानसून से महंगाई में कमी आएगी, लिहाजा ब्याज दरों में कटौती की संभावना बढ़ जाएगी। ऐसे माहौल में लोग निवेश के वैसे विकल्प पर नजर डालते हैं जहां ज्यादा मुनाफा मिल सकता हो।

ये भी पढ़े:सितंबर में आएंगे तीन आईपीओ, इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश एक साल के उच्चतम स्तर 6,505 करोड़ पर

इन म्यूचुअल फंड्स में इन्वेस्टमेंट का मौका
1.रिलायंस टॉप 200 फंड
इस फंड का कुल एयूएम 2137 करोड़ रुपए है। इसमें 33 बड़ी कंपनियों के स्टॉक्स शामिल है। इस फंड के मैनेजर अश्विनी कुमार और सैलेष राज भान है। फंड की बड़ी होल्डिंग्स में एचडीएफसी बैंक, एसबीआई और एलएंडटी है।

इस फंड पर ज्यादातर जानकर पॉजिटिव अप्रोच रखते है, क्योंकि फंड के पोर्टफोलियो में देश की 10 सबसे बड़ी कंपनियों के स्टॉक्स शामिल है। लिहाजा इकोनॉमी में रिकवरी के साथ-साथ फंड्स में भी तेज ग्रोथ देखने को मिलेगी।

2. बिरला सन लाइफ टॉप 100 फंड
एसएमसी इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स की इस फंड को अपने पोर्टफोलियो में निवेश की सलाह है। एक साल में फंड ने खास अच्छा प्रदर्शन किया है। फंड का कुल एयूएम 1951 करोड़ रुपए है। फंड के पोर्टफोलियो में कुल 73 स्टॉक्स है। इसमें खासकर एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस है। तीन साल में 21 फीसदी का रिटर्न दिया है।

एक्सपर्ट कहते हैं कि लार्ज कैप और मिडकैप स्टॉक्स पर फंड का फोकस है। स्टॉक्स की अधिक वैल्यूएशन पर होने पर फंड मैनजर तेजी से स्टॉक्स को बदलते है। यानी की महंगे स्टॉक को बेचकर अच्छे फंडामेंटल वाले स्टॉक्स को निचले स्तर पर खरीदते है।

3.डीएसपी फोकस 25 फंड
आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज के फिरोज अजीज कहते है कि इस फंड में इन्वेस्ट किया जा सकता है। ये फंड बेस्ट लार्ज कैप स्टॉक्स को अपने पोर्टफोलियो में रखता है। इसीलिए माना जाता है कि जब भी मार्केट में तेजी आती है, तो सबसे पहले लार्ज कैप स्टॉक्स चलते है। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर्स इस फंड को अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते है।

फंड का एयूएम 1466 करोड़ रुपए है और उनके पोर्टफोलियो में 26 स्टॉक्स शामिल है। फंड के पास एचडीएफसी बैंक और इन्फोसिस है।

4.क्वाटंम लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड
फंड्सइंडियाडॉटकॉम ने लॉन्ग टर्म के लिए इस फंड पर निवेश की सलाह दी है। ये फंड वो स्टॉक्स चुनता है, जो कि महंगे ना होकर बेहतर वैल्यू वाले होते है। इसीलिए इस तरह के फंड गिरावट पर खरीदने से बेहतर रिटर्न देते है। अगर इसका ट्रैक देखें, तो बीते तीन साल में फंड ने सालाना 20 फीसदी का रिटर्न दिया है।

फंड का एयूएम 515 करोड़ रुपए है। इस फंड में 26 स्टॉक्स है। इसके फंड मैनेजर्स अतुल कुमार और निलेश शेट्टी है। फंड्स की बड़ी होल्डिंग्स बजाज ऑटो, इन्फोसिस और हीरो मोटोकॉर्प है।

5.एसबीआई ब्लूचिप फंड

एटिका वैल्थ मैनेजमेंट के निखिल कोठारी कहते है कि फिलहाल कम राशि से एसबीआई ब्लूचिन फंड में एसआईपी शुरु कर सकते हैं, बाद में इसे बढ़ा सकते हैं।

Web Title: शेयर बाजार की गिरावट पर खरीदें ये म्यूचुअल फंड्स
Write a comment