1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. रिजर्व बैंक के नीतिगत दरों पर निर्णय, कंपनियों की तिमाही आय और आर्थिक आंकड़े से तय होगी शेयर बाजार की चाल

The Week Ahead : रिजर्व बैंक के नीतिगत दरों पर निर्णय, कंपनियों की तिमाही आय और आर्थिक आंकड़े से तय होगी शेयर बाजार की चाल

रिजर्व बैंक के नीतिगत दर के बारे में निर्णय, कंपनियों के तिमाही वित्तीय परिणाम तथा वृहत आर्थिक आंकड़ों की घोषणा से इस सप्ताह बाजार की चाल तय होगी।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:29 Jul 2018, 1:04 PM IST]
Share Market- India TV Paisa

Share Market

नई दिल्ली रिजर्व बैंक के नीतिगत दर के बारे में निर्णय, कंपनियों के तिमाही वित्तीय परिणाम तथा वृहत आर्थिक आंकड़ों की घोषणा से इस सप्ताह बाजार की चाल तय होगी। विशेषज्ञों ने यह बात कही। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि निकट भविष्य में बाजार की चाल रिजर्व बैंक की बैठक (एक अगस्त) के नतीजे पर निर्भर करेगी। वैश्विक मोर्चे पर इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक से भी घरेलू शेयर बाजारों में व्यापार धारणा प्रभावित हो सकती है।

हेम सिक्योरिटीज के निदेशक गौरव जैन ने कहा कि इस सप्ताह कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणाम देखने को मिल सकता है। हमें शेयर केंद्रित रुख देखने को मिलता रहेगा क्योंकि एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा जैसी कंपनियां इस सप्ताह तिमाही नतीजे की घोषणा करेंगे।

इसके अलावा जिन प्रमुख कंपनियों के वित्तीय परिणाम घोषित होने वाले हैं, उसमें आइडिया सेल्युलर, टाटा मोटर्स तथा वेदांता शामिल हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के लिये पीएमआई आंकड़े से भी कारोबारी धारणा प्रभावित होगी। इसके अलावा बुनियादी उद्योग के आंकड़े पर भी कारोबारियों की नजर होगी।

एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मुस्तफा नदीम ने कहा कि कंपनियों के तिमाही वित्तीय नतीजे के आंकड़े शेयरों को प्रभावित करना जारी रखेंगे। इसके अलावा सभी की नजरें रिजर्व बैंक की नीतिगत दर के बारे में निर्णय के लिये इस सप्ताह होने वाली बैठक पर होगी। वाहनों के बिक्री आंकड़े का भी संबंधित शेयरों पर असर देखने को मिल सकता है।

एसएएमसीओ सिक्योरिटीज के संस्थापक और सीईओ जे मोदी ने कहा कि कंपनियों के उत्साहजनक तिमाही वित्तीय नतीजे के साथ बाजार में कुछ और समय तेजी बनी रह सकती है। पिछले सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 840.48 अंक या 2.30 प्रतिशत की बढ़त के साथ अबतक के रिकॉर्ड स्तर 37,336.85 अंक पर बंद हुआ।

Web Title: रिजर्व बैंक के नीतिगत दरों पर निर्णय, कंपनियों की तिमाही आय और आर्थिक आंकड़े से तय होगी शेयर बाजार की चाल
Write a comment
the-accidental-pm-300x100