1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. NCDEX निकेल और अल्यूमीनियम में शुरू करना चाहता है ऑप्‍शंस ट्रेडिंग, बाजार नियामक सेबी से मांगी मंजूरी

NCDEX निकेल और अल्यूमीनियम में शुरू करना चाहता है ऑप्‍शंस ट्रेडिंग, बाजार नियामक सेबी से मांगी मंजूरी

कमोडिटी फ्यूचर्स एक्‍सचेंज NCDEX ने निकेल और अल्‍यूमीनियम जैसी गैर-कृषि कमोडिटीज में ऑप्‍शंस कारोबार शुरू करने के लिए बाजार नियामक सेबी से मंजूरी मांगी है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: January 15, 2018 15:44 IST
NCDEX- India TV Paisa
NCDEX

नई दिल्ली कमोडिटी फ्यूचर्स एक्‍सचेंज NCDEX ने निकेल और अल्‍यूमीनियम जैसी गैर-कृषि कमोडिटीज में ऑप्‍शंस कारोबार शुरू करने के लिए बाजार नियामक सेबी से मंजूरी मांगी है। एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी समीर शाह ने यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि एक्सचेंज पिछले सप्ताह शुरू ग्वारसीड विकल्प कारोबार को मिली प्रतिक्रिया से उत्साहित है तथा और अधिक कृषि जिंसों में ऑप्‍शन कारोबार शुरू करने को लेकर गंभीर है।

शाह ने कहा कि हमारा मुख्य जोर अब ऑप्‍शन कारोबार पर है। हम गैर-कृषि जिंसों खासकर निकेल और अल्यूमीनियम में यह शुरू करना चाहते हैं। यह सेबी की मंजूरी पर निर्भर करेगा। हमने मंजूरी मांगी है। उन्होंने कहा कि सेबी ने फ्यूचर्स के साथ-साथ अब ऑप्‍शंस कारोबार की अनुमति दी है। हमारा मानना है कि वास्तविक कमोडिटी में ऑप्‍शन कारोबार किसानों के लिए एक बेहतर समाधान है।

ऑप्‍शन कॉन्‍ट्रैक्‍ट में खरीदार कॉन्‍ट्रैक्‍ट अवधि के दौरान निर्धारित कीमत पर तय संपत्ति की बिक्री या खरीद को लेकर बाध्य नहीं है जैसा कि फ्यूचर्स कॉन्‍ट्रैक्‍ट में होता है। शाह ने कहा कि ग्वारसीड विकल्प का कारोबार धीरे-धीरे सुधरेगा और समय के साथ कारोबार अधिक होना चाहिए।

Write a comment