1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. TCS को पीछे छोड़ RIL हुई नंबर -1, मार्केट कैप के मामले में दी मात

TCS को पीछे छोड़ RIL हुई नंबर -1, मार्केट कैप के मामले में दी मात

मंगलवार को मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। TCS को RIL ने मार्केट के लिहाज से पीछे छोड़ दिया है।

Ankit Tyagi [Updated:18 Apr 2017, 10:05 AM IST]
TCS को पीछे छोड़ RIL हुई नंबर -1, मार्केट कैप के मामले में दी मात- India TV Paisa
TCS को पीछे छोड़ RIL हुई नंबर -1, मार्केट कैप के मामले में दी मात

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। मंगलवार को RIL मार्केट कैप के लिहाज से TCS को पीछे छोड़कर देश की नंबर-1 कंपनी बन गई। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जियो को शानदार रिस्पॉन्स मिलने से कंपनी के शेयर में बड़ी तेजी देखने को मिली है। एक सितंबर से अब तक कंपनी का शेयर 40 फीसदी उछल गया है। इससे निवेशकों के साथ-साथ मुकेश अंबानी की संपत्ति की वैल्यू भी बढ़ गई है।

RIL हुई नबंर-1

शेयर में आई जोरदार तेजी के बाद मंगलवार को RIL की मार्केट कैप TCS की मार्केट कैप से ज्यादा हो गई। एक्सचेंज के मुताबिक RIL की मार्केट कैप 4.58 लाख करोड़ रुपए हो गई है। वहीं, TCS की मार्केट कैप 4.57 लाख करोड़ रुपए है। इस लिहाज से RIL देश की नबंर -1 कंपनी हो गई है।

रिलायंस इंडस्ट्री की मार्केट कैप अब तक के उच्चतम स्तर पर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के  शेयर में लगातार जोरदार खरीदारी देखने को मिल रही है। बीते 6 हफ्तों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप करीब 1 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है। फिलहाल रिलायंस का मार्केट कैप करीब 4 लाख 58 हजार करोड़ रुपए हो गया है और 21 फरवरी से अब तक मार्केट कैप में करीब 32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

RIL के शेयर का प्रदर्शन

शेयर एक हफ्ता एक महीना तीन महीने छह महीने एक साल पांच साल
RIL 2% 8% 35% 33% 32% 90%

मुकेश अंबानी को ऐसे हो रहा है फायदा

अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में 40 फीसदी हिस्सेदारी है। लिहाजा रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में तेजी से उनकी संपत्ति की वैल्यू भी बढ़ रही है। इसीलिए दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी 23वें नंबर पर पहुंच गए। उनकी संपत्ति में 6 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है। इसे साथ ही मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 29.7 बिलियन डॉलर हो गई है।

जियो का असर 

रिलायंस जियो (Reliance Jio)  की फ्री सर्विस से ग्राहकों को तो फायदा हो रही है। साथ ही, निवेशक और कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी लगातार मालामाल होते जा रहे है। दरअसल जियो को शानदार रिस्पॉन्स मिलने से कंपनी के शेयर में बड़ी तेजी देखने को मिली है। एक सितंबर से अब तक कंपनी का शेयर 35 फीसदी उछल गया है। इससे निवेशकों के साथ-साथ मुकेश अंबानी की संपत्ति की वैल्यू भी बढ़ गई है।

यह भी पढ़े: Jio की टक्कर में अब Airtel ने लॉन्च किया 99 रुपए का नया प्लान, मिलेगी FREE में लोकल और STD की सुविधा

Web Title: TCS को पीछे छोड़ RIL हुई नंबर -1, मार्केट कैप के मामले में दी मात
Write a comment