1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स ने लगाई आज 361 अंक की छलांग, तीन दिन से जारी गिरावट का सिलसिला थमा

सेंसेक्स ने लगाई आज 361 अंक की छलांग, तीन दिन से जारी गिरावट का सिलसिला थमा

वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख, कच्चे तेल के दाम में कमी और कोटेक बैंक के शेयरों में उछाल के चलते स्थानीय शेयर बाजारों में तीन दिन से जारी गिरावट का सिलसिला शुक्रवार को थम गया

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 07, 2018 17:48 IST
BSE Sensex- India TV Paisa
Photo:BSE SENSEX

BSE Sensex

मुंबई। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख, कच्चे तेल के दाम में कमी और कोटेक बैंक के शेयरों में उछाल के चलते स्थानीय शेयर बाजारों में तीन दिन से जारी गिरावट का सिलसिला शुक्रवार को थम गया और प्रमुख सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई का सेंसेक्स शुक्रवार को 361.12 अंक यानी 1.02 प्रतिशत चढ़कर 35,673.25 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी 92.55 अंक यानी 0.87 प्रतिशत की तेजी देखी गई और वह 10,693.70 अंक पर बंद हुआ। 

दोनों शेयर बाजारों में कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में सबसे अधिक तेजी दर्ज की गई और वह करीब नौ प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। वॉरेन बफे की अगुवाई वाली बर्कशायर हैथवे इंक की निजी बैंक में निवेश की योजना से जुड़ी खबरों के बीच बैंक के शेयरों में यह उछाल देखने को मिली। अडानी पोर्ट्स, बजाज ऑटो, इंफोसिस, एशियन पेंट्स, मारुति, एचयूएल, एलएंडटी, एमएंडएम, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी तीन प्रतिशत तक चढ़े। सन फॉर्मा, कोल इंडिया, यस बैंक, पावर ग्रिड और एनटीपीसी के शेयर दो प्रतिशत तक लुढ़क गए। 

एशियाई और यूरोपीय बाजारों में सकारात्मक रुख का असर भी भारतीय शेयर बाजारों में देखने को मिला। दिन के कारोबार में अमेरिका डॉलर के मुकाबले रुपया 24 पैसे के सुधार के साथ 70.66 रुपए पर रहा। ओपेक और गैर-ओपेक देशों में तेलों के उत्पादन में कटौती के बीच सहमति नहीं बन पाने से कच्चे तेल की कीमतों में और अधिक नरमी देखी गई।

बीएसई में उपलब्ध अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने गुरुवार को को 72.47 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 389.78 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे। वैश्विक बाजारों में एशिया में कोरिया का कोस्पी शेयर सूचकांक 0.34 प्रतिशत, जापान का निक्केई 0.82 प्रतिशत, हांगकांग का हैंग सेंग 0.35 प्रतिशत तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.02 प्रतिशत तक चढ़े। 

यूरोप में शुरूआती कारोबार में फ्रैंकफर्ट का डीएएक्स 0.85 प्रतिशत और पेरिस सीएसी 40 सूचकांक 1.40 प्रतिशत तक ऊंचे चल रहे थे। लंदन का एफटीएसई भी 1.53 प्रतिशत तक चढ़ गया था। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban