1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में बढ़त, BSE पर लिस्ट कंपनियों का बाजार मूल्य फिर 150 लाख करोड़ के पार

शेयर बाजार में बढ़त, BSE पर लिस्ट कंपनियों का बाजार मूल्य फिर 150 लाख करोड़ के पार

BSE पर लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप ने पहली बार दिसंबर 2017 में 150 लाख करोड़ को पार किया था, लेकिन इसके बाद फरवरी और मार्च के दौरान शेयर बाजार में आई गिरावट की वजह से यह नीचे आ गया था

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: April 17, 2018 9:41 IST
Market Capitalization of BSE listed companies- India TV Paisa

Market Capitalization of BSE listed companies again surpasses Rs 150 lakh crore

नई दिल्ली। मजबूत घरेलू और अंतरराष्ट्रीय संकेतों से भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को एक बार फिर से बढ़त के साथ खुला है, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी हरे निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं, फिलहाल सेंसेक्स 30.88 प्वाइंट की बढ़त के साथ 34336.31 पर ट्रेड हो रहा है और निफ्टी 11.75 प्वाइंट की बढ़त के साथ 10540.10 पर कारोबार कर रहा है। बाजार में आज मेटल और PSU बैंक इंडेक्स में फिर से खरीदारी लौटती दिखाई दे रही है।

कंपनियों की बात करें तो शुरुआती कारोबार में पॉवरग्रिड, हिंडाल्को, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अडानी पोर्ट्स, एनटीपीसी, टाटा मोटर्स और इंडियन ऑयल के शेयरों मे ज्यादा तेजी देखी जा रही है। हालांकि आईटी सेक्टर की कंपनियों पर दबाव है, निफ्टी पर शुरुआती कारोबार में सबसे ज्यादा घटने वाली कंपनियों में इंफोसिस और विप्रो के शेयर आगे हैं।

पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार में एकतरफा तेजी दर्ज की गई है, सोमवार तक सेंसेक्स और निफ्टी लगातार 8वें कारोबारी सत्र में बढ़त के साथ बंद हुए हैं और आज फिर से बाजार मजबूती के साथ खुला है। शेयर बाजार में आई इस तेजी की वजह से मार्केट में लिस्ट कंपनियों की मार्केट कैप में बढ़ोतरी हुई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट कंपनियों का मार्केट कैप फिर से 150 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। BSE पर लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप ने पहली बार दिसंबर 2017 में 150 लाख करोड़ को पार किया था, इसके बाद जनवरी में इन कंपनियों के मार्केट कैप में और बढ़ोतरी हुई, लेकिन फरवरी और मार्च के दौरान शेयर बाजार में आई भारी गिरावट की वजह से लिस्टेड कंपनियों का बाजार मुल्य भी घट गया था, अब इसमें फिर से रिकवरी आई है।

Write a comment