1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. BSE पर लिस्ट कंपनियों का बाजार मूल्य रिकॉर्ड ऊंचाई पर, 157 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंचा

BSE पर लिस्ट कंपनियों का बाजार मूल्य रिकॉर्ड ऊंचाई पर, 157 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंचा

BSE के मुताबिक मंगलवार को उसके प्लेटफॉर्म पर लिस्ट कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 157 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंचा है जो अबतक का रिकॉर्ड स्तर है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: August 21, 2018 13:28 IST
Market capitalisation of BSE Listed companies at record high- India TV Paisa

Market capitalisation of BSE Listed  companies at record high

नई दिल्ली। देश का शेयर बाजार जैसे-जैसे नई रिकॉर्ड ऊंचाई छू रहा है वैसे-वैसे शेयर बाजार में लिस्ट कंपनियों का बाजार मूल्य भी लगातार बढ़ रहा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्ट कंपनियों का कुल बाजार मूल्य रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। BSE के मुताबिक मंगलवार को उसके प्लेटफॉर्म पर लिस्ट कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 157 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंचा है जो अबतक का रिकॉर्ड स्तर है। BSE पर 5000 से ज्यादा कंपनियां लिस्ट हैं।

Related Stories

रिलायंस इंडस्ट्री और TCS सबसे बड़ी कंपनियां

BSE पर लिस्ट होने वाली सभी कंपनियों में सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री है, मंगलवार को रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर ने 1251 रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है और कंपनी का कुल बाजार मूल्य 7.92 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया है। यानि BSE की कुल कंपनियों के 157 लाख करोड़ रुपए में 7.92 लाख करोड़ रुपए अकेली रिलायंस इंडस्ट्री के ही हैं। दूसरे नंबर पर टाटा ग्रुप की कंपनी TCS है जिसका शेयर भी रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब चल रहा है और कंपनी का बाजार मूल्य 7.70 लाख करोड़ रुपए के पार है।

ये हैं BSE की 10 सबसे बड़ी कंपनियां

BSE पर लिस्ट 10 सबसे बड़ी कंपनियों में से 7 कंपनियां ऐसी हैं जिनका बाजार मूल्य 3 लाख करोड़ रुपए के ऊपर है, रिलायंस इंडस्ट्री और TCS के बाद तीसरे नंबर पर 5.70 लाख करोड़ रुपए बाजार मूल्य के साथ HDFC बैंक है, चौथे नंबर पर 3.83 लाख करोड़ रुपए के साथ ITC, पांचवे पर 3.80 लाख करोड़ रुपए के साथ HUL, छठे पर 3.23 लाख करोड़ रुपए के साथ HDFC और सातवें पर 3.01 लाख करोड़ रुपए के साथ इंफोसिस है। इनके अलावा आठवें नंबर पर 2.74 लाख करोड़ रुपए के साथ मारुति, नौवें पर 2.71 लाख करोड़ रुपए के साथ स्टेट बैंक और 10वें पर 2.41 लाख करोड़ रुपए के साथ कोटक महिंद्रा बैंक है।

बड़ी कंपनियों के पास ज्यादा हिस्सेदारी

BSE पर लिस्ट कंपनियों के कुल 157 लाख करोड़ रुपए के बाजार मूल्य में 43 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा 10 कंपनियों का बाजार मूल्य है और बाकी बचा हुआ हिस्सा अन्य कंपनियों का है।

Write a comment