1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. जापान ने भारत से आयात होने वाले लहसुन की बढ़ाई निगरानी, खाद्य स्वच्छता नियमों के उलंघन का मामला

जापान ने भारत से आयात होने वाले लहसुन की बढ़ाई निगरानी, खाद्य स्वच्छता नियमों के उलंघन का मामला

भारत से जापान को जाने वाले लहसुन में वहां खाद्य स्वच्छता नियमों के उलंघन की आशंका को देखते हुए निगरानी को 30 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: March 27, 2018 21:02 IST
garlic imported from India- India TV Paisa

Japan increases the monitoring inspection on garlic imported from India

नई दिल्ली। भारतीय लहसुन के बड़े खरीदार जापान ने भारत से आयात होने वाले लहसुन की निगरानी को बढ़ा दिया है, जापान स्थित भारतीय दूतावास ने भारत सरकार को जानकारी दी है कि भारत से जापान को जाने वाले लहसुन में वहां खाद्य स्वच्छता नियमों के उलंघन की आशंका को देखते हुए निगरानी को 30 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है। भारतीय दूतावास की तरफ से भेजी गई जानकारी में अंबिका ग्लोबल फूड्स एंड बीव्रेजिस कंपनी का नाम दिया गया है।

अंबिका ग्लोबल फूड्स एंड बीव्रेजिस की वेबसाइट के मुताबिक कंपनी जापान सहित दक्षिण पूर्वी एशिया, अमेरिका और यूरोप को भारतीय खाद्य उत्पादों का निर्यात करती है। यह कंपनी भारत से जापान को लहसुन निर्यात भी करती है।

दक्षिण पूर्वी एशियाई देश भारतीय लहसुन के बड़े खरीदार है, भारत से निर्यात होने वाले लहसुन का बड़ा हिस्सा इन देशों को जाता है। चालू वित्तवर्ष 2017-18 की पहली छमाही के दौरान भारत से लहसुन निर्यात में जोरदार इजाफा हुआ है, अप्रैल से सितंबर 2017 के दौरान भारत से 27040 टन लहसुन का एक्सपोर्ट हुआ है जबकि 2016-17 की पहली छमाही के दौरान 15337 टन का निर्यात हुआ था।

Write a comment