1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में आज भी बनाया नया रिकॉर्ड, लगातार तेजी की यह हैं 5 वजह

शेयर बाजार में आज भी बनाया नया रिकॉर्ड, लगातार तेजी की यह हैं 5 वजह

शेयर बाजार में सेंसेक्स ने 32,091 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ और 232 प्वाइंट बढ़कर 32,037 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी ने 9,897 के रिकॉर्ड स्तर को छुआ

Manoj Kumar [Published on:13 Jul 2017, 5:28 PM IST]
शेयर बाजार में आज भी बनाया नया रिकॉर्ड, लगातार तेजी की यह हैं 5 वजह- India TV Paisa
शेयर बाजार में आज भी बनाया नया रिकॉर्ड, लगातार तेजी की यह हैं 5 वजह

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार हर रोज नई ऊंचाईयां छू रहा है। बाजार में एकतरफा तेजी थमने का नाम नहीं ले रही। गुरुवार को भी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी नई ऊंचाई पर पहुंचा। सेंसेक्स ने 32,091 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ और 232 प्वाइंट बढ़कर 32,037 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी ने 9,897 के रिकॉर्ड स्तर को छुआ और 75 प्वाइंट की तेजी के साथ 9,891 के स्तर पर बंद हुआ।

गुरुवार को जिन कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली उनमें यश बैंक, आईटीसी, हिंडाल्को, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, अरबिंदो फार्मा, लार्सेन एंड ट्यूब्रो, रिलायंस इंडस्ट्री और मारूति शामिल हैं। हालांकि इस तेजी में कुछ कंपनियां ऐसी भी रहीं जिनमें गिरावट देखने को मिली है। गिरने वाली कंपनियों में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, ओएनजीसी, इंफ्राटेल और एशियन पेंट्स आगे रहीं।

जानकार मान रहे हैं कि शेयर बाजार में जो तेजी आई है वह आगे भी जारी रह सकती है। तेजी के पीछे जो 5 बड़ी वजह हैं वह इस तरह से हैं।

  1. महंगाई में कमी की वजह से ब्याज दरों के घटने की उम्मीद बढ़ गई है जिससे रेट सेंसेटिव सभी कंपनियों में खरीदारी हो रही है। अगस्त में रिजर्व बैंक ब्याज दरों की समीक्षा करेगा।
  2. मानसून की स्थिति बाजार के अनुकूल चल रही है, अबतक बीते मानसून सीजन के दौरान सामान्य बरसात हुई है। मौसम विभाग आगे भी सामान्य बरसात की उम्मीद जता रहा है। सामान्य मानसून की स्थिति में एग्रीकल्चर ग्रोथ बढ़ेगी जिससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।
  3. देश में गुड्स एंड सर्विस टैक्स लागू होने के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलने की उम्मीद है। ऐसे में निवेशकों का भरोसा भी बाजार पर बढ़ रहा है।
  4. मौजूदा समय में ज्यादातर वैश्विक बाजारों के हालात भी अच्छे है जिस वजह से भारतीय शेयर बाजारों को सहारा मिल रहा है।
  5. भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती को देखते हुए विदेशी निवेशकों भी भारतीय शेयर बाजार में अपना निवेश बढ़ा रहे हैं।
Web Title: शेयर बाजार में लगातार तेजी की यह हैं 5 वजह
Write a comment