1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. अगले वित्‍त वर्ष में आएंगे आठ सार्वजनिक कंपनियों के IPO, HAL और राइट्स लिमिटेड भी हैं शामिल

अगले वित्‍त वर्ष में आएंगे आठ सार्वजनिक कंपनियों के IPO, HAL और राइट्स लिमिटेड भी हैं शामिल

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) और राइट्स लिमिटेड समेत 8 सार्वजनिक कंपनियां अगले वित्त वर्ष में पूंजी बाजार में प्रवेश करेंगी। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

Edited by: Manish Mishra [Updated:18 Feb 2018, 1:31 PM IST]
BSE- IndiaTV Paisa
BSE

नई दिल्ली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) और राइट्स लिमिटेड समेत 8 सार्वजनिक कंपनियां अगले वित्त वर्ष में पूंजी बाजार में प्रवेश करेंगी। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। निवेश एवं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव नीरज गुप्ता ने कहा कि इन कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) को उनके आकार के आधार पर एक-एक कर पेश किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आठों कंपनियां तैयारी के विभिन्न स्तर पर हैं और सही समय पर वे पूंजी बाजार में प्रवेश करेंगी।

इनमें से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स IPO लाने के लिए बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) की मंजूरी पहले ही ले चुकी है। सरकार की योजना इसकी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की है। राइट्स, आईआरईडीए, भारत डायनामिक्स और मिश्र धातु निगम ने SEBI को ड्राफ्ट दस्तावेज सौंप दिए हैं और आईपीओ लाने की मंजूरी की प्रतीक्षा कर रही हैं।

सरकार की योजना राइट्स की 12 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच 600 करोड़ रुपए जुटाने की है। इसके अलावा सरकार आईआरईडीए के 13.90 करोड़ शेयर बेचेगी। भारत डायनामिक्स में 12 प्रतिशत और मिश्र धातु निगम में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना है।

सरकार ने अगले वित्त वर्ष के लिए सार्वजनिक कंपनियों के विनिवेश के जरिये 80 हजार करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य तय किया है। गुप्ता ने कहा कि सरकार विनिवेश के लिए विस्तृत रुख अपनाने वाली है। चालू वित्त वर्ष में सरकार चार कंपनियों के IPO के जरिए 23,600 करोड़ रुपए जुटा चुकी है।

Web Title: अगले वित्‍त वर्ष में आएंगे आठ सार्वजनिक कंपनियों के IPO, HAL और राइट्स लिमिटेड भी हैं शामिल
Write a comment