1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. IPO बाजार में आने वाली है तेजी, करीब तीन दर्जन कंपनियां 35000 करोड़ के निर्गम के साथ उतरने को हैं तैयार

IPO बाजार में आने वाली है तेजी, करीब तीन दर्जन कंपनियां 35000 करोड़ के निर्गम के साथ उतरने को हैं तैयार

आने वाले महीनों में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) बाजार में गहमागहमी रहने की उम्मीद है। लगभग तीन दर्जन कंपनियां 35,000 करोड़ रुपए मूल्य के निर्गमों के साथ बाजार में उतरने को तैयार है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: May 27, 2018 18:58 IST
IPO- India TV Paisa

IPO

नई दिल्ली। आने वाले महीनों में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) बाजार में गहमागहमी रहने की उम्मीद है। लगभग तीन दर्जन कंपनियां 35,000 करोड़ रुपए मूल्य के निर्गमों के साथ बाजार में उतरने को तैयार है। जिन कंपनियों के आईपीओ आने वाले दिनों में आने हैं उनमें इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी, रेल विकास निगम, इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स, गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स तथा मझगांव डॉक शामिल हैं। इन तीन दर्जन फर्मों में से ज्यादातर कंपनियां IPO से मिलने वाले धन का इस्तेमाल अपने कारोबार के विस्तार तथा कार्यशील पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिए करेंगी।

बाजार नियामक Sebi के पास दाखिल किए गए कागजातों के अनुसार उक्त कई कंपनियों को यह भी मानना है कि सूचीबद्ध होने से उनकी ब्रांड वैल्यू बढ़ेगी और मौजूदा शेयरधारकों को फायदा होगा। इक्विरस कैपिटल के पूंजी बाजार निदेशक मनीष अग्रवाल ने कहा कि 2017 में IPO के जरिए रिकॉर्ड धन जुटाया गया। प्राथमिक बाजारों में इस साल भी धन जुटाने की अच्छी गतिविधियां देखे जाने की उम्मीद है। ’

इस साल जिन 12 कंपनियों को सार्वजनिक निर्गम लाने की अनुमति मिली है उनमें बार्बेक्यू नेशनल हॉस्पिटैलिटी, टीसीएनएस क्लोथिंग कंपनी, नजारा टेक्नोलाजीज व देवी सीफूड शामिल है। वहीं रूट मोबाइल, क्रेडिटएक्सेस ग्रामीण, सेंबकॉर्प एनर्जी इंडिया, फ्लेमिंगो ट्रैवल रिटेल तथा लोढ़ा डेवलपर्स को IPO के लिए Sebi की मंजूरी का इंतजार है। मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों के अनुसार ये कंपनियां कुल मिलाकर लगभग 35,000 करोड़ रुपए जुटा सकती हैं।

Write a comment