1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. HDFC AMC की शानदार लिस्टिंग, पहले ही दिन निवेशकों को हुआ 66% फायदा

HDFC AMC की शानदार लिस्टिंग, पहले ही दिन निवेशकों को हुआ 66% फायदा

HDFC AMC आज शेयर बाजार में लिस्ट हुई है और आज ही इसके शेयर का भाव IPO के इश्यू प्राइस से लगभग 66 प्रतिशत बढ़ गया है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: August 06, 2018 10:38 IST
HDFC AML lists with 58 percent premium - India TV Paisa

HDFC AML lists with 58 percent premium 

नई दिल्ली। HDFC ग्रुप की नई कंपनी HDFC एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) के इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) में में जिन निवेशकों ने पैसा लगाया था उनका निवेश आज पहले ही दिन 66 प्रतिशत बढ़ गया है। HDFC AMC आज शेयर बाजार में लिस्ट हुई है और आज ही इसके शेयर का भाव IPO के इश्यू प्राइस से लगभग 66 प्रतिशत बढ़ गया है।

66 प्रतिशत तक तेजी

कंपनी का IPO पिछले महीने 25-27 जुलाई के बीच खुला था और यह 83 गुना ओवर सब्सक्राइब हुआ था, IPO का इश्यू प्राइस 1100 रुपए रखा गया था और आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर इसकी लिस्टिंग 58 प्रतिशत ऊपर यानि 1739 रुपए तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर करीब 57 प्रतिशत ऊपर यानि 1726.25 रुपए पर हुई है। लिस्टिंग के बाद शेयर ने 1832 रुपए का ऊपरी स्तर छुआ है जो इसके इश्यू प्राइस से 66 प्रतिशत अधिक है।

लंबी अवधि में और रिटर्न की उम्मीद

बाजार के जानकार छोटी अवधि के निवेशकों को इस शेयर में मुनाफावसूली की सलाह दे रहे हैं जबकि लंबी अवधि के निवेशकों को बने रहने की सलाह भी है। कॉर्पोरेट स्कैन के हेड रिसर्च विवेक मित्तल के मुताबिक कंपनी ने इस शेयर का इश्यू प्राइस काफी ऊंचा रखा था और इसकी लिस्टिंग भी काफी ऊपरी स्तर पर हुई है, ऐसे में छोटी अवधि के लिए अगर किसी निवेशक ने IPO के जरिए निवेश किया था तो उसे मुनाफावसूली कर लेनी चाहिए। विवेक मित्तल के मुताबिक अगर कोई निवेशक इसमें लंबी अवधि के लिए बना रहता है तो उसको फायदा मिल सकता है, अगले 2-3 साल में यह कंपनी मौजूदा स्तर से और 50 प्रतिशत का रिटर्न दे सकती है।

HDFC ग्रुप हुआ और बड़ा

शेयर का भाव बढ़ने की वजह से सोमवार को HDFC AMC का बाजार मूल्य बढ़कर 38000 करोड़ रुपए को पार कर गया। HDFC ग्रुप की दो अन्य कंपनियां पहले ही बाजार में लिस्ट हैं, HDFC बैंक देश की तीसरी बड़ी कंपनी है जिसका बाजार मूल्य 5.75 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है और HDFC देश की 6ठी बड़ी कंपनी है जिसका बाजार मूल्य 3.35 लाख करोड़ रुपए के करीब है। अप इस ग्रुप की तीसरी कंपनी बाजार में लिस्ट हुई है और यह तेजी से आगे बढ़ रही है, अगर इसी रफ्तार से यह आगे बढ़ी तो जल्द ही टाटा ग्रुप को पछाड़ HDFC ग्रुप देश का सबसे बड़ा ग्रुप बन जाएगा।

Write a comment
arun-jaitley