1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री 30 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद, सोना खरीदना माना जाता है शुभ

अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री 30 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद, सोना खरीदना माना जाता है शुभ

आभूषण विक्रेताओं को अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री 30प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है। अक्षय तृतीया इस बार 28 अप्रैल को है।

Abhishek Shrivastava [Published on:26 Apr 2017, 8:27 PM IST]
अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री 30 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद, सोना खरीदना माना जाता है शुभ- India TV Paisa
अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री 30 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद, सोना खरीदना माना जाता है शुभ

मुंबई। आभूषण विक्रेताओं को अक्षय तृतीया पर्व पर सोने की बिक्री 30प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है। अक्षय तृतीया इस बार 28 अप्रैल को है और इस पर्व पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है।

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण व्यापार महासंघ के अध्यक्ष नितिन खंडेलवाल ने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार अक्षय तृतीया की बिक्री में 20 से 30 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। आने वाले दिनों में सोने की दरें और मजबूत होने की भी संभावना है। उद्योग संगठन वर्ल्‍ड गोल्ड काउंसिल के प्रबंध निदेशक सोमासुन्दरम पीआर ने कहा कि अक्षय तृतीया का पर्व उपभोक्ताओं की धारणा का संकेत देता हैं। उन्होंने कहा कि सोने की कीमतें उतनी नहीं बढ़ीं जितनी कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बढ़ी हैं, इसका कारण रुपए की धारणा मजबूत होना है। लोगों को सोने में निवेश करने का यह बेहतर मौका दिख रहा है।

उन्होंने कहा कि हालांकि वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) तथा नकदी खरीद को लेकर चिंता अभी भी बनी हुई है। पीएन गाडगिल ज्वैलर्स के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने कहा कि इस बार अक्षय तृतिया विवाह सीजन के बीच में और सप्‍ताह के अंत में पड़ रही है, जिसकी वजह से बिक्री 30 प्रतिशत अधिक होने की संभावना है।

मनुभाई ज्‍वैलर्स के डायरेक्‍टर समीर सागर का कहना है कि बाजार में सकारात्‍मक रुख है और गुड़ी पड़वा से एक हफ्ते पहले ही मांग आना शुरू हो गई थी, जिससे यह संकेत मिलता है कि इस बार अक्षय तृतीया पर पिछले साल से 25 फीसदी अधिक खरीदारी होगी। सबसे ज्‍यादा मांग 25-25 ग्राम वजन में रहेगी। इस साल सबका फोकस विवाह आभूषणों पर रहेगा, क्‍योंकि अभी शादी विवाह का सीजन चल रहा है।

अनमोल के संस्‍थापक इशू दतवानी कहते हैं कि सोने की बढ़ती कीमतों और ज्‍वैलर्स के विभिन्‍न ऑफर्स की वजह से इस बार अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री 25-25 प्रतिशत अधिक रहेगी। नोटबंदी के बाद से स्थिति में अब काफी सुधार आ चुका है और इस साल लोग न केवल सोने के आभूषण खरीद रहे हैं बल्कि हीरे जडि़त आभूषणों की भी मांग कर रहे हैं।

Web Title: अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री 30 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद
Write a comment