1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सुरक्षित निवेश के लिए मांग बढ़ने से सोना हुआ महंगा, चांदी के भाव में भी आई तेजी

सुरक्षित निवेश के लिए मांग बढ़ने से सोना हुआ महंगा, चांदी के भाव में भी आई तेजी

कमजोर डॉलर की वजह से सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने की मांग में इजाफा हुआ है। कमजोर डॉलर से भी सोना और चांदी के भाव बढ़े

Manoj Kumar [Updated:19 Jul 2017, 4:41 PM IST]
सुरक्षित निवेश के लिए मांग बढ़ने से सोना हुआ महंगा, चांदी के भाव में भी आई तेजी- India TV Paisa
सुरक्षित निवेश के लिए मांग बढ़ने से सोना हुआ महंगा, चांदी के भाव में भी आई तेजी

नई दिल्ली। बुधवार को सोने की कीमतों में लगातार दूसरे दिन तेजी देखने को मिली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार बढ़ रहे सोने के भाव से घरेलू बाजार में भी सोना महंगा हो रहा है। बुधवार को दिल्ली में 99.9 फीसदी शुद्ध सोने का भाव 10 रुपए की तेजी के साथ 29,110 रुपए प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया। 99.5 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव भी 10 रुपए बढ़कर 28,960 रुपए रहा। निवेश मांग बढ़ने और ज्वैलर्स की खरीदारी से सोने के भाव में इजाफा हुआ है।

सोने की तर्ज पर चांदी की कीमतों में भी उठाव देखा गया और इसका भाव 50 रुपए बढ़कर 38,550 रुपए प्रति किलो रहा। चांदी के सिक्कों की बात करें तो उनका भाव मंगलवार के स्तर पर स्थिर रहा, बुधवार को भी दिल्ली में चांदी के सिक्के 72,000 रुपए प्रति 100 की दर पर बिके।

विदेशी बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में एकतरफा बढ़त बनी हुई है, जिस वजह से भारतीय बाजारों में भी इनके भाव मजबूत हैं। बुधवार को विदेशी बाजार में सोना 1,242 डॉलर प्रति औंस और चांदी 16.26 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करते हुए देखे गए।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में आई बढ़ोतरी के पीछे कमजोर डॉलर को वजह माना जा रहा है। डॉलर सस्ता होने की वजह से अधिकतर कमोडिटीज के भाव बढ़े हैं। डॉलर इंडेक्स करीब 10 महीने के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है। कमजोर डॉलर की वजह से सुरक्षित निवेश के तौर पर सोने की मांग में इजाफा हुआ है।
Web Title: सुरक्षित निवेश के लिए मांग बढ़ने से सोना हुआ महंगा
Write a comment