1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. अक्षय तृतीया से पहले और 500 रुपए महंगा हो सकता है सोना: एक्सपर्ट

अक्षय तृतीया से पहले और 500 रुपए महंगा हो सकता है सोना: एक्सपर्ट

Gold price: ऐसी आशंका जताई जा रही है कि सीरिया के तनाव की वजह से अमेरिकी करेंसी डॉलर में कमजोरी आएगी जो सोने के भाव को और ऊपर उठाने में मदद कर सकती है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: April 15, 2018 13:27 IST
Gold price - India TV Paisa

Gold price can rose further by Rs 500 before Akshaya Tritiya

नई दिल्ली। देश में सोने का भाव पहले ही 32000 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार हो गया है और जानकार मान रहे हैं कि अगले हफ्ते अक्षय तृतीया के त्यौहार से पहले देश में सोने की कीमतों में और 500 रुपए तक की तेजी आ सकती है। केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया का मानना है कि सीरिया को लेकर अमेरिका और रूस के बीच बढ़े तनाव की वजह से सोने की निवेश मांग में इजाफा होने के आसार हैं जिससे इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। अक्षय तृतीया का त्यौहार 18 अप्रैल को है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भाव बढ़ने का होगा असर

अजय केडिया के मुताबिक सीरिया को लेकर बढ़े तनाव से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1385 डॉलर प्रति औंस का स्तर छू सकता है और ऐसी स्थिति में भारतीय बाजार में भाव और 400-500 रुपए तक बढ़ सकता है। फिलहाल अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1356 डॉलर प्रति औंस और भारतीय बाजार में भाव 32100 रुपए प्रति 10 ग्राम है।

रुपए में कमजोरी से भी सोने को सहारा

ऐसी आशंका जताई जा रही है कि सीरिया के तनाव की वजह से अमेरिकी करेंसी डॉलर में कमजोरी आएगी जो सोने के भाव को और ऊपर उठाने में मदद कर सकती है। इसके अलावा भारतीय करेंसी रुपए को लेकर भी संकेत अच्छे नहीं लग रहे हैं, अगर रुपए में गिरावट बढ़ती है तो अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुकाबले घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में ज्यादा तेजी से इजाफा होगा।

रूस और तुर्की लगातार बढ़ा रहे हैं अपनी खरीद

दुनियाभर में सोने का भाव कैसा भी हो लेकिन रूस और तुर्की के सेंट्रल बैंक अपने यहां लगातार सोने की खरीद को बढ़ा रहे हैं जिस वजह से भविष्य में सोने की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। रूस का सेंट्रल बैंक पिछले 3 साल से हर साल 200 टन से ज्यादा सोना खरीद चुका है, इस साल भी जनवरी और फरवरी में रूस 41.7 टन सोने की खरीद कर चुकी है, दूसरी तरफ तुर्की के सेंट्रल बैंक ने भी पिछले साल 187.7 टन सोने की खरीद की थी और इस साल जनवरी और फरवरी में तुर्की ने 26.2 टन सोना खरीदा है। इन दोनो देशों की तरफ से सोने की खरीद में हो रही  लगातार बढ़ोतरी से लंबी अवधि में सोने की कीमतों को में बढ़ोतरी आ सकती है।

Write a comment