1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. GST से पहले 3 गुना बढ़ गया सोने का आयात, ज्वैलर्स की भारी खरीद से जून में हुआ 75 टन इंपोर्ट

GST से पहले 3 गुना बढ़ गया सोने का आयात, ज्वैलर्स की भारी खरीद से जून में हुआ 75 टन इंपोर्ट

GSTलागू होने के पहले सोने का आयात जोरदार तरीके से बढ़ा है। जीएसटी पहली जुलाई से लागू हुआ है और जून में सोने के इंपोर्ट में 230 फीसदी बढ़ोतरी हुई है

Manoj Kumar [Updated:12 Jul 2017, 3:59 PM IST]
GST से पहले 3 गुना बढ़ गया सोने का आयात, ज्वैलर्स की भारी खरीद से जून में हुआ 75 टन इंपोर्ट- India TV Paisa
GST से पहले 3 गुना बढ़ गया सोने का आयात, ज्वैलर्स की भारी खरीद से जून में हुआ 75 टन इंपोर्ट

नई दिल्ली। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लागू होने के पहले सोने का आयात जोरदार तरीके से बढ़ा है। जीएसटी पहली जुलाई से लागू हुआ है और जून के दौरान देश में सोने के इंपोर्ट में 230 फीसदी इजाफा दर्ज किया गया है। अंग्रेजी समाचार एजेंसी रॉयटर्स के डिविजन GFMS के मुताबिक जून के दौरान 75 टन सोना आयात किया गया है जबकि पिछले साल इस दौरान सिर्फ 22.7 टन का इंपोर्ट हुआ था।

GFMS के मुताबिक वर्ष 2017 के पहली छमाही यानि जनवरी से जून 2017 के दौरान देश में 514 टन सोने का आयात दर्ज किया गया है जो 2016 की पहली छमाही में हुए आयात से 161 फीसदी अधिक है।

दरअसल जीएसटी लागू होने से पहले ज्वैलर्स भांप गए थे कि सोने पर टैक्स बढ़ने वाला है, जितना ज्यादा टैक्स होगा सोना उतना ही महंगा होगा, ऐसे में सोना महंगा होने से पहले ही ज्वैलर्स ने अपना स्टॉक भर लिया। 3 जून को जीएसटी काउंसिल ने सोने पर लगने वाले जीएसटी की घोषणा भी कर दी और 3 फीसदी टैक्स का ऐलान किया। जीएसटी से पहले सोने पर करीब 2 फीसदी टैक्स बनता था।

 अब क्योंकि ज्वैलर्स पहले ही बड़ी मात्रा में सोने का स्टॉक भर चुके हैं ऐसे में जुलाई और आगे चलकर सोने के आयात में गिरावट आने की आशंका जताई जा रही है।
Web Title: GST से पहले 3 गुना बढ़ गया सोने का आयात
Write a comment