1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सोने के आयात में आई 26% की भारी गिरावट, चांदी का इंपोर्ट बढ़ा

सोने के आयात में आई 26% की भारी गिरावट, चांदी का इंपोर्ट बढ़ा

नवंबर के दौरान देश में कुल 326.70 करोड़ डॉलर के सोने के आयात हुआ है जबकि पिछले साल इस दौरान देश में 441.25 करोड़ डॉलर के सोने का आयात दर्ज किया गया था

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: December 17, 2017 11:44 IST
Gold import- India TV Paisa
Photo:PTI Gold import fall 26 percent during November says Commerce Ministry Data

नई दिल्ली। सोने की कीमतों में हाल के दिनों में आई गिरावट के बीच खबर है कि नवंबर के दौरान देश में सोने के आयात में भारी गिरावट देखने को मिली है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक नवंबर के दौरान देश में सोने का आयात करीब 26 फीसदी घटा है, हालांकि चांदी के आयात में कुछ बढ़ोतरी देखने को मिली है।

सोना इंपोर्ट 26% घटा, चांदी इंपोर्ट 5% ज्यादा

वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक नवंबर के दौरान देश में कुल 326.70 करोड़ डॉलर के सोने के आयात हुआ है जबकि पिछले साल इस दौरान देश में 441.25 करोड़ डॉलर के सोने का आयात दर्ज किया गया था। हालांकि चांदी के आयात को देखें तो इसमें कुछ इजाफा दर्ज हुआ है, आंकड़ों के मुताबिक नवंबर के दौरान देश में कुल 18.96 करोड़ डॉलर की चांदी का आयात हुआ है जबकि पिछले साल इस दौरान देश में 18.13 करोड़ डॉलर की चांदी का इंपोर्ट दर्ज किया गया था।

जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट 33 प्रतिशत बढ़ा

सोने के इंपोर्ट में आई गिरावट के साथ नवंबर के दौरान देश से जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट में उछाल देखने को मिला है, आंकड़ों के मुताबिक नवंबर के दौरान देश से 335.80 करोड़ डॉलर के जेम्स एंड ज्वैलरी का एक्सपोर्ट देखने को मिला है जबकि पिछले साल इस दौरान देश से 253.08 करोड़ डॉलर के जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट हुए थे। 

Write a comment