1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सोने की मांग 8 साल के निचले स्तर पर, GST की वजह से देश में ज्वैलरी के लिए मांग 25% घटी: WGC

सोने की मांग 8 साल के निचले स्तर पर, GST की वजह से देश में ज्वैलरी के लिए मांग 25% घटी: WGC

WGC की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में GST लागू होने की वजह से सितंबर तिमाही के दौरान ज्वैलरी के लिए सोने की मांग में 25 फीसदी की भारी गिरावट देखने को मिली है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: November 09, 2017 11:39 IST
सोने की मांग 8 साल के निचले स्तर पर, GST की वजह से देश में ज्वैलरी के लिए मांग 25% घटी: WGC- India TV Paisa
सोने की मांग 8 साल के निचले स्तर पर, GST की वजह से देश में ज्वैलरी के लिए मांग 25% घटी: WGC

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर सोने की मांग को लेकर सितंबर तिमाही काफी खराब रही है क्योंकि इस साल सितंबर तिमाही के दौरान सोने की मांग 8 साल में सबसे कम दर्ज की गई है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल सितंबर तिमाही के दौरान दुनियाभर में सोने की मांग में करीब 9 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई है, इस दौरान वैश्विक स्तर पर सोने की कुल मांग सिर्फ 915 टन दर्ज की गई है।

GST की वजह से भारत में 25% घटी ज्वैलरी के लिए मांग

WGC की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लागू होने की वजह से सितंबर तिमाही के दौरान ज्वैलरी के लिए सोने की मांग में 25 फीसदी की भारी गिरावट देखने को मिली है। इस साल जुलाई से सितंबर के दौरान भारत में ज्वैलरी के लिए सोने की मांग मात्र 114.9 टन दर्ज की गई है जबकि पिछले साल इस दौरान यह मांग 152.7 टन दर्ज की गई थी। दूसरी तरफ चीन में इस दौरान ज्वैलरी के लिए सोने की मांग 13 फीसदी बढ़कर 159.3 टन दर्ज की गई है। लेकिन भारत में हुई कम खपत की वजह से सितंबर तिमाही के दौरान पूरी दुनिया में ज्वैलरी के लिए सोने की मांग 3 फीसदी घटकर 478.7 टन दर्ज की गई है। भारत में सितंबर तिमाही के दौरान ही GST लागू हुआ है जिसके तहत सोने पर 3 फीसदी टैक्स लागू किया गया है।

सोने की निवेश मांग 23 प्रतिशत घटी

WGC के मुताबिक सितंबर तिमाही के दौरान भारत में सिर्फ ज्वैलरी के लिए ही सोने की मांग में कमी नहीं आई है बल्कि इसकी निवेश मांग में भी 23 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई है। WGC के मुताबिक सितंबर तिमाही के दौरान भारत में सोने की निवेश मांग मात्र 31 टन रही है जबकि पिछले साल इस दौरान यह मांग 40.1 टन दर्ज की गई थी। हालांकि दूसरी तरफ चीन में सोने की निवेश मांग 57 प्रतिशत बढ़ी है, जुलाई से सितंबर के दौरान चीन में निवेश के लिए सोने की मांग 64.3 टन दर्ज की गई। लेकिन भारत की तरह वैश्विक स्तर पर निवेश मांग में 28 फीसदी की भारी गिरावट आई है, जुलाई से सितंबर में वैश्विक स्तर पर सोने की निवेश मांग 241.2 टन दर्ज की गई जो पिछले साल इस दौरान 334.5 टन दर्ज की गई थी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban