1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. #FestivalSeason: इस बार दिवाली पर सोने के सिक्‍के खरीदने का गोल्‍डन चांस, सरकार और बाजार दोनों तैयार

#FestivalSeason: इस बार दिवाली पर सोने के सिक्‍के खरीदने का गोल्‍डन चांस, सरकार और बाजार दोनों तैयार

इस बार दिवाली पर सोने के सिक्‍के खरीदने का गोल्‍डन चांस होगा। सरकार ने पहली बार धनतेरस व दिवाली पर सस्‍ते सोने के सिक्‍के बेचने की घोषणा की है।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 5:16 PM IST]
#FestivalSeason: इस बार दिवाली पर सोने के सिक्‍के खरीदने का गोल्‍डन चांस, सरकार और बाजार दोनों तैयार- India TV Paisa
#FestivalSeason: इस बार दिवाली पर सोने के सिक्‍के खरीदने का गोल्‍डन चांस, सरकार और बाजार दोनों तैयार

नई दिल्‍ली। इस बार दिवाली पर सोने के सिक्‍के खरीदने का गोल्‍डन चांस होगा। सरकार ने पहली बार धनतेरस व दिवाली पर सस्‍ते सोने के सिक्‍के बेचने की घोषणा की है। वहीं बाजार ने भी सरकार के सिक्‍कों से प्रतिस्‍पर्धा करने की तैयारी कर ली है। ऐसे में फायदा ग्राहकों का ही होगा। उन्‍हें सोने के सिक्‍के खरीदने के लिए अब ज्‍यादा विकल्‍प मिलेंगे। बाजार में प्रतिस्‍पर्धा बढ़ने से कीमतें भी प्रतिस्‍पर्धी होंगी, तो जाहिर है फायदा तो होगा ही।

सरकार बेचेगी 50 हजार इंडिया गोल्‍ड कॉइन

केंद्र सरकार ने इस बार दिवाली व धनतेरस पर अशोक चक्र वाले 50 हजार इंडिया गोल्‍ड कॉइन लॉन्‍च करने की घोषणा की है। सरकार 5 ग्राम के ऐसे 20 हजार और 10 ग्राम के 30 हजार सिक्‍के बिक्री के लिए लाएगी। यह सिक्‍के बैंक और पोस्‍ट ऑफि‍स के जरिये बेचे जाएंगे। सरकार का दावा है कि इन सिक्‍कों की कीमत बाजार मूल्‍य से कम होगी। ऐसे में इन सिक्‍कों का इंतजार और बेसब्री से हो रहा है।

ये भी पढ़ें – #FestivalSeason: धनतेरस और दिवाली पर सोना खरीदने से बचें, कीमतों में गिरावट की आशंका

Festival Season

11IndiaTV Paisa

PTI11_1_2015_000103BIndiaTV Paisa

unnamedIndiaTV Paisa

सुनार की गिन्‍नी की चमक रहेगी बरकरार

मुंबई के मेहताब ज्‍वैलर्स प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन किरीट वागले के मुताबिक पिछले साल तक ग्राहकों के पास सर्राफा दुकानों के अलावा बैंकों से सोने के सिक्‍के खरीदने का विकल्‍प था। बैंक 999.5 शुद्धता वाले सोने के सिक्‍के स्विट्जरलैंड, ऑस्‍ट्रेलिया और कनाडा से इंपोर्ट करते हैं, जिसकी वजह से यह यहां 10 से 12 फीसदी प्रीमियम पर बिकने की वजह से महंगे होते हैं। बैंकों में मिलने वाले सिक्‍कों की मात्रा फि‍क्‍स होती है, जबकि सर्राफा बाजार में ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से एक ग्राम से लेकर 20 ग्राम तक के सिक्‍के उपलब्‍ध होते हैं। ऐसे में सर्राफा बाजार में बिकने वाले सिक्‍कों की बिक्री पर कोई खासा असर नहीं पड़ेगा।

सर्राफा बाजार के सिक्‍के सरकार से होंगे सस्‍ते

दिल्‍ली के सर्राफा व्‍यापारी रमेश चंद्र गोयल का कहना है कि भले ही सरकार बाजार मूल्‍य से कम कीमत पर सोने के सिक्‍के बेचने का दावा कर रही हो, लेकिन बावजूद इसके हमारे सिक्‍के सस्‍ते होंगे। वह बताते हैं कि सरकार केवल 50 हजार सिक्‍के जारी करेगी, जबकि बाजार में मांग इससे कई गुना ज्‍यादा है। ऐसे में इन सिक्कों की बिक्री प्रीमियम पर होगी, तो यह अपने आप महंगे हो जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि जब सरकार अपने सिक्‍कों की कीमतों की घोषणा करेगी, उसी वक्‍त हम भी अपने रणनीति बनाएंगे। सरकार के पास सीमित विकल्‍प हैं, जबकि हमारे पास विकल्‍पों की कोई कमी नहीं है। मसलन सरकार केवल नकदी पर सिक्‍के बेचेगी, जबकि हम उधारी पर भी बेच सकते हैं। सरकार के सिक्‍कों की मात्रा निश्चित है, हम ग्राहक के जरूरत के अनुसार उतने वजन का सिक्‍का बनवा सकते हैं।

गोल्‍ड कॉइन पर ऑनलाइन भी हैं ऑफर

इस साल धनतेरस से पहले मार्केट में दस्‍तक देने जा रहे सरकारी गोल्‍ड कॉइन से मुकाबले के लिए सर्राफा कारोबारियों ने भी तैयारी कर ली है। इस साल ज्‍वैलर्स से गोल्‍ड कॉइन खरीदने पर आपको 1 से 2 फीसदी तक का डिस्‍काउंट मिल सकता है। वहीं इस बार अमेजन, स्‍नैपडील और ईबे जैसी ऑनलाइन कंपनियां भी 5 से 10 फीसदी डिस्‍काउंट पर गोल्‍ड कॉइन बेच रही हैं। यहां पर गणेश लक्ष्‍मी अंकित सिक्‍कों के अलावा विक्‍टोरिया, लिबर्टी और वर्ल्‍ड गोल्‍ड काउंसिल की मुहर वाले सिक्‍के उपलब्‍ध हैं।

Web Title: दिवाली पर सोने के सिक्‍के खरीदने का मिलेगा गोल्‍डन चांस
Write a comment