1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. जुलाई में FPI ने भारतीय बाजार में लगाए 11000 करोड़ रुपए, GST के बाद विदेशी निवेशकों का निवेश बढ़ा

जुलाई में FPI ने भारतीय बाजार में लगाए 11000 करोड़ रुपए, GST के बाद विदेशी निवेशकों का निवेश बढ़ा

फरवरी से जून के दौरान भारतीय बाजार में FPI ने 1.62 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है, इससे पहले जनवरी में FPI ने पहले से लगाए 3,496 करोड़ रुपए निकाल लिए थे

Manoj Kumar [Updated:16 Jul 2017, 1:29 PM IST]
जुलाई में FPI ने भारतीय बाजार में लगाए 11000 करोड़ रुपए, GST के बाद विदेशी निवेशकों का निवेश बढ़ा- India TV Paisa
जुलाई में FPI ने भारतीय बाजार में लगाए 11000 करोड़ रुपए, GST के बाद विदेशी निवेशकों का निवेश बढ़ा

नई दिल्ली। देश में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) के लागू होने के बाद विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में अपना निवेश बढ़ा दिया है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने जुलाई के पहले 2 हफ्ते के दौरान  भारतीय पूंजी बाजार में करीब 11,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है। देशभर में पहली जुलाई से बिना किसी अड़चन के गुड्स एंड सर्विस टैक्स लागू हो चुका है।

 फरवरी से जून के दौरान भारतीय बाजार में FPI ने 1.62 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है, इससे पहले जनवरी के दौरान FPI ने निवेश करने के बजाय भारतीय बाजार में पहले से लगाए 3,496 करोड़ रुपए निकाले लिए थे।

5 नान्स डॉट कॉम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश रोहिरा ने एफपीआई का भारतीय पूंजी बाजार प्रति आकर्षण बढ़ने की वजह अर्थव्यवस्था में तेजी को बताया। इसके अलावा निवेशक एक जुलाई को बिना किसी अड़चन के जीएसटी लागू होने से उत्साहित हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि आगामी वैक वृहद आर्थकि आंकड़े पर हाल के घटनाक्रम से कुछ विकासशील देशों में स्थिति में सुधार के संकेत मिलते हैं जो भारतीय बाजार के लिए बाधा खड़ी कर सकते हैं क्योंकि एफपीआई अपना निवेश गंतव्य बदल सकते हैं।

लेकिन जुलाई के पहले 2 हफ्ते के दौरान विदेशी निवेशकों के बढ़े निवेश की वजह से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार को सहारा मिल सकता है। शेयर बाजार पहले से ही बुलंदियों पर चल रहा है और सोमवार को इसमें कुछ और तेजी आ सकती है। शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ था। सेंसेक्स 32,109 के रिकॉर्ड स्तर तक गया था वहीं निफ्टी ने 9,913 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ था।

Web Title: जुलाई में FPI ने भारतीय बाजार में लगाए 11000 करोड़ रुपए
Write a comment