1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सोने पर आयात शुल्क घटने के मिलने लगे संकेत, शुल्क घटा तो घट जाएगा सोने का भाव

सोने पर आयात शुल्क घटने के मिलने लगे संकेत, शुल्क घटा तो घट जाएगा सोने का भाव

अगर आयात शुल्क में 2 फीसदी की भी कटौती होती है तो मौजूदा कीमतों के मुताबिक घरेलू बाजार में सोने का भाव 550-600 रुपए कम हो जाएगा।

Manoj Kumar [Updated:27 Jul 2017, 7:07 PM IST]
सोने पर आयात शुल्क घटने के मिलने लगे संकेत, शुल्क घटा तो घट जाएगा सोने का भाव- India TV Paisa
सोने पर आयात शुल्क घटने के मिलने लगे संकेत, शुल्क घटा तो घट जाएगा सोने का भाव

नई दिल्ली। सरकार की तरफ से सोने पर आयात शुल्क में कटौती के संकेत मिलने लगे हैं। गुरुवार को वाणिज्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चालू खाते का घाटा काबू में होने की वजह से सोने के आयात शुल्क में कटौती की गुंजाइश बन रही है। अगर सरकार की तरफ से सोने पर आयात शुल्क में कटौती होती है तो इससे सोने की कीमतों में गिरावट आएगी।

फिलहाल देश में आयात होने वाले सोने पर 10 फीसदी आयात शुल्क चुकाना पड़ता है। मौजूदा समय में सोने का भाव 29,500 रुपए प्रति 10 ग्राम के करीब है, अगर आयात शुल्क में 2 फीसदी की भी कटौती होती है तो मौजूदा कीमतों के मुताबिक घरेलू बाजार में सोने का भाव 550-600 रुपए कम हो जाएगा। आयात शुल्क में कटौती ज्यादा होती है तो भाव भी ज्यादा घटेगा।

फिलहाल सरकार के चालू खाते का घाटा काबू में है, कच्चे तेल का भाव कम होने की वजह से सरकार को तेल आयात मे कम विदेशी मुद्रा खर्च करनी पड़ रही है। ऐसे में सरकारी खजाने पर बोझ कम हुआ है और सरकारी खाते की दशा सुधरी है। दो साल पहले तक देश में सोने का सालाना आयात 800 टन से अधिक होता था, घरेलू स्तर पर सोने की मांग को पूरा करने के लिए सरकार को बहुमूल्य विदेशी मुद्रा खर्च करनी पड़ती थी जिससे सरकारी खजाने पर बोझ बढ़ रहा था और चालू खाते का घाटा भी ज्यादा हो रहा था। इसी को देखते हुए सरकार ने सोने के आयात पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगा रखा है।

अगर आयात शुल्क में कमी आती है तो इससे घरेलू स्तर पर सोने की खपत में फिर से इजाफा हो सकता है साथ में सोने की तस्करी भी कम हो सकती है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 के दौरान देश में 120 टन सोना तस्करी के जरिए देश में आया है।

Web Title: सोने पर आयात शुल्क घटने के मिलने लगे संकेत
Write a comment