1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Stock Market Fall: शेयर बाजार में फिर हाहाकार, सेंसेक्स 500 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़का, निफ्टी में 174 अंक की गिरावट

Stock Market Fall: शेयर बाजार में फिर हाहाकार, सेंसेक्स 500 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़का, निफ्टी में 174 अंक की गिरावट

Stock Market Fall : शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स करीब 546 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 34520 के नीचले स्तर तक आ गया था लेकिन फिलहाल 34,698 पर कारोबार कर रहा है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: February 05, 2018 9:38 IST
Sensex and Nifty - India TV Paisa
Fall in Sensex and Nifty continued for 2nd day

नई दिल्ली। बजट में शेयर बाजार में लंबी अवधि के निवेशकों पर लगा लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG) शेयर बाजार की तेजी पर लगातार हावी होता जा रहा है। बजट के अगले दिन बाजार में आई भारी गिरावट के बाद आज फिर से सेंसेक्स और निफ्टी में जोरदार बिकवाली देखी जा रही है। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स करीब 546 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 34520 के नीचले स्तर तक आ गया था लेकिन फिलहाल 34,698 पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी की बात करें तो वह भी बाजार खुलते ही 174 प्वाइंट घटकर 10,586 के निचले स्तर तक लुढ़क गया और फिलहाल 10625 पर कारोबार कर रहा है।

बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शेयर बाजार में लंबी अवधि के निवेशकों पर लॉन्क टर्म कैपिटल गेन की घोषणा की है जिस वजह से बाजार में बिकवाली देखी जा रही है। इस टैक्स के मुताबिक शेयर बाजार से एक साल या इससे ऊपर की अवधि तक निवेश से सालाना अगर 1 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई होती है तो उस कमाई पर 10 प्रतिशत टैक्स चुकाना पड़ेगा। 1 साल से कम अवधि पर होने वाली कमाई पर पहले ही 15 प्रतिशत शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगता है।

इस टैक्स की वजह से बजट के अगले दिन शेयर बाजार में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिली थी। 2 फरवरी को सेंसेक्स 839 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ बंद हुआ था। वहीं निफ्टी भी उस दिन जोरदार गिरावट के साथ 10760 पर बंद हुआ था।

शेयर बाजार में आज जिन सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट देखी जा रही है उनमें रियलिटी, मेटल,  पीएसयू बैंक और फार्मा इंडेक्स सबसे आगे हैं। शेयरों की बात करें तो बजाज फाइनेंस, वेदांत, यश बैंक, इंडिया बुल्स हाउसिंग, और हिंडाल्को में सबसे ज्यादा गिरावट है। इस बीच बाजार की नजर आज आने वाले टाटा मोटर्स के नतीजों पर भी टिकी हुई है। 

Write a comment