1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Gold खरीदने का अच्छा मौका, दीवाली तक भाव 32 हजार रुपए तक पहुंचने की उम्मीद

Gold खरीदने का अच्छा मौका, दीवाली तक भाव 32 हजार रुपए तक पहुंचने की उम्मीद

बुलियन ट्रेडर्स और एनालिस्ट्स संकेत दे रहे हैं कि घरेलू डिमांड बढ़ने की उम्मीद के चलते दिवाली तक Gold 32,000 रुपये प्रति 10 ग्राम का स्तर पार कर सकता है।

Sachin Chaturvedi [Published on:10 Sep 2016, 8:53 AM IST]
Gold खरीदने का है ये बेहतर मौका, दिवाली तक भाव 32 हजार रुपए तक पहुंचने की उम्मीद- India TV Paisa
Gold खरीदने का है ये बेहतर मौका, दिवाली तक भाव 32 हजार रुपए तक पहुंचने की उम्मीद

नई दिल्ली। घरेलू सराफा मार्केट में Gold के दाम 30 महीने के टॉप पर पहुंच गए हैं। ग्‍लोबल और लोकल डिमांड बढ़ने से Gold के दाम 31,500 रुपए प्रति दस ग्राम के पार हो गए हैं। 26 फरवरी 2014 के बाद यह Gold का सबसे ऊपरी स्तर है। बुलियन ट्रेडर्स और एनालिस्ट्स संकेत दे रहे हैं कि घरेलू डिमांड बढ़ने की उम्मीद के चलते दिवाली तक Gold 32,000 रुपए प्रति 10 ग्राम का स्तर पार कर सकता है।

32 हजार रुपए के पार पहुंच सकते हैं सोने के भाव

निर्मल बंग सिक्युरिटी के कमोडिटी हेड कुणाल शाह ने बताया कि दुनियाभर में बांड यील्ड तेजी से गिर रही है। इसीलिए सोने की कीमतों में जोरदार उछाल आया है। अगले दो महीने में सोने के भाव 32 हजार 400 रुपए प्रति दस ग्राम तक जा सकते हैं। साथ ही अगले कुछ महीनों में घरेलू डिमांड भी बढ़ने की उम्मीद है।

एजेंल ब्रोकिंग के एसोसिएट डायरेक्टर नवीन माथुर बताते हैं कि सोने में तेजी के सभी कारण इंटरनेशनल हैं। अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की उम्मीद कम होने से डॉलर इंडेक्स में आई गिरावट के चलते सोने में उछाल आया है। इस तेजी में कॉमैक्स पर सोने का भाव 1380-1400 डॉलर प्रति औंस तक जा सकता है। वहीं, घरेलू मार्केट में सोना 32 हजार 500 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर भी जाने की उम्मीद है।

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी ट्रेड फेडरेशन के चेयरमैन श्रीधर जी वी ने कहा कि गोल्ड अब बुलिश फेज में है और यह दिवाली तक 32,000 रुपए प्रति 10 ग्राम का स्तर पार कर सकता है। दिवाली 29 अक्टूबर को है।

फिलहाल नहीं है सोने में गिरावट की आशंका

एनालिस्ट्स का कहना है कि अगर इंटरेस्ट रेट में इजाफा होता है तो चीजें गोल्ड के पक्ष में काम करेंगी क्योंकि डॉलर की डिमांड बढ़ने के साथ रुपए में कमजोरी आएगी और यह गोल्ड के लैंडेड प्राइस को बढ़ा देगी। इंडिया के इस साल 750 से 850 टन गोल्ड का इंपोर्ट करने की संभावना है। एनालिस्ट्स को लग रहा है कि अक्टूबर की शुरुआत में टेक्निकल पहलू से इंटरनेशनल मार्केट्स में स्पॉट गोल्ड की कीमतें 1,390 डॉलर प्रति औंस की ओर बढ़ सकती हैं, जबकि एमसीएक्स गोल्ड के दाम 32,200 रुपए प्रति 10 ग्राम के लेवल की ओर जा सकते हैं।

हालांकि, कीमतों में बढ़ोतरी इंडियंस को गोल्ड खरीदने से रोकने में सफल नहीं रही है। पिछले कुछ दिनों में भारतीयों ने शादियों की जरूरत को पूरा करने के लिए गोल्ड ज्वैलरी खरीदी है और इससे इंडस्ट्री सितंबर में सालाना आधार पर डिमांड में 30 फीसदी के इजाफे की उम्मीद लगा रही है।

पिछले साल से 30 फीसदी ज्यादा बढ़ी डिमांड

दरीबा ज्वैलर्स एसोशिएशन के प्रेसीडेंट तरुण गुप्ता का कहना है कि स्टोर्स पर डिमांड बढ़ रही है। ज्यादातर लोग शादियों के लिए गोल्ड ज्वैलरी खरीद रहे हैं। आश्चर्यजनक रूप से कस्टमर्स को यह लग रहा है कि गोल्ड के दाम 30,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के लेवल से हाल-फिलहाल नीचे नहीं आएंगे। ऐसे में वे खरीदारी कर रहे हैं क्योंकि इस बात की चर्चा है कि गोल्ड के दाम ऊपर जा सकते हैं।’ श्रीधर ने कहा कि सितंबर में पूरे देश में डिमांड पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा रही है।

Web Title: Gold खरीदने का अच्छा मौका
Write a comment