1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. लगातार पांचवें दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 536 प्वाइंट घटकर 36305 पर बंद

लगातार पांचवें दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 536 प्वाइंट घटकर 36305 पर बंद

टीसीएस का बाजार मूल्य भी 8.45 लाख करोड़ रुपए की नई रिकॉर्ड ऊंचाई तक गया

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: September 24, 2018 15:49 IST
Continued fall in Sensex and Nifty for 5th day on Monday- India TV Paisa

Continued fall in Sensex and Nifty for 5th day on Monday

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को लगातार पांचवें दिन भारी गिरावट देखने को मिली है, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भारी गिरावट के साथ बंद हुए हैं, सेंसेक्स ने 536.58 प्वाइंट घटकर 36305.02 पर क्लोजिंग दी है जबकि निफ्टी 168.20 प्वाइंट घटकर 10974.90 पर कारोबार कर रहा है। 5 कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्स 1785 प्वाइंट घट चुका है।

सोमवार को बाजार में IT इंडेक्स को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में भारी गिरावट दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा बिकवाली रियल्टी, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, और पीएसयू बैंक इंडेक्स में दर्ज की गई है। रियल्टी इंडेक्स 5 प्रतिशत से ज्यादा लुढ़का है जबकि ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज और पीएसयू बैंक इंडेक्स में 3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई है। हालांकि रुपए की कमजोरी की वजह से IT इंडेक्स 2 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ है।

निफ्टी पर सबसे ज्यादा घटने वाली कंपनियों में इंडियाबुल हाउसिंग, आयसर मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, अडानी पोर्ट्स, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, लुपिन और बजाज फिनसर्व के शेयर रहे।

बढ़ने वाली कंपनियों में सबसे आगे आईटी कंपनियों के शेयर रहे, टीसीएस का शेयर 5 प्रतिशत की जोरदार तेजी के साथ नई रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचा जिस वजह से टीसीएस का बाजार मूल्य भी 8.45 लाख करोड़ रुपए की नई रिकॉर्ड ऊंचाई तक गया। इसके अलावा इंफोसिस, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचसीएल टेक के शेयरों में भी अच्छी तेजी दर्ज की गई है।

Write a comment