1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. New Investors: शेयर ब्रोकर्स की चांदी, अक्टूबर में खुले करीब 1.65 लाख नए डीमैट एकाउंट्स

New Investors: शेयर ब्रोकर्स की चांदी, अक्टूबर में खुले करीब 1.65 लाख नए डीमैट एकाउंट्स

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच लोगों ने अक्टूबर में करीब 1.65 लाख नए डीमैट एकाउंट्स खिलवाए हैं। इससे देश में कुल एकाउंट्स की संख्या 2.43 करोड़ हो गई है।

Sachin Chaturvedi [Updated:22 Dec 2015, 2:04 PM IST]
New Investors: शेयर ब्रोकर्स की चांदी, अक्टूबर में खुले करीब 1.65 लाख नए डीमैट एकाउंट्स- India TV Paisa
New Investors: शेयर ब्रोकर्स की चांदी, अक्टूबर में खुले करीब 1.65 लाख नए डीमैट एकाउंट्स

मुंबई। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच लोगों ने अक्टूबर में करीब 1.65 लाख नए डीमैट एकाउंट्स खिलवाए हैं। इससे देश की दोनों डिपॉजिटरी में कुल एकाउंट्स की संख्या बढ़कर 2.43 करोड़ हो गई है। दोनों डिपॉजिटरी (सीडीएसएल और एनएसडीएल) में मुताबिक सितंबर के दौरान करीब 1.8 लाख निवेशकों ने एकाउंट्स खोले हैं। इससे यह पता चलता है कि निवेशों का रुझान बाजार की ओर बढ़ा है।

एक साल में खुले 17.35 लाख डीमैट एकाउंट्स

डिपॉजिटरी और बाजार नियामक सेबी के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर में खुले 1.65 लाख नए डीमैट एकाउंट्स के साथ अब पिछले 12 महीनों (31 अक्टूबर 2015 तक) में खुले कुल नए एकाउंट्स की संख्या 17.35 लाख रही। शेयरों में निवेश के प्रति सकारात्मक रुझान, ज्यादा आईपीओ और बीमा जैसे नए प्रतिभूति वर्ग के डिजिटलीकरण के मद्देनजर पिछले एक साल में रिटेल निवेशकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी दर्ज हुई है। नेशनल सिक्योरिटी डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (सीडीएसएल) निवेशकों को खाते खोलकर डिजिटल स्वरूप में सिक्योरिटी जमा करने की सुविधा प्रदान करती हैं।

बढ़त के साथ आज खुले बाजार

सेंसेक्स आज के शुरुआती कारोबार में 104 अंकों की तेजी के साथ 25,879.72 पर पहुंच गया। ऐसा नवंबर सीरीज के फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट्स की एक्सपायरी की वजह से खरीदारी और मजबूत ग्लोबल संकेत के कारण हुआ है। बाजार कल गुरुनानक जयंती के अवसर पर बंद था। कारोबारियों ने बताया कि कंज्यूमर ड्यूरेबल, रीयल्टी, एफएमसीजी, आईटी और मेटल शेयरों में निचले स्तर पर खरीदारी बढ़ने से भी कारोबारी रुझान प्रभावित हुआ।

Web Title: अक्टूबर में खुले करीब 1.65 लाख नए डीमैट एकाउंट्स
Write a comment