1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैलरी
  5. पासपोर्ट बनवाने के लिए ये है असली मोबाइल एप, प्‍ले स्‍टोर पर फर्जी एप की भरमार

पासपोर्ट बनवाने के लिए ये है असली मोबाइल एप, प्‍ले स्‍टोर पर फर्जी एप की भरमार

IndiaTV Paisa Photo Desk [Updated: 28 Jun 2018, 1:12 PM IST]
  • डिजिटल इंडिया के दौर में सरकार ने पासपोर्ट बनवाने की व्‍यवस्‍था को काफी आसान बना दिया है। इसी हफ्ते विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने एमपासपोर्ट सेवा मोबाईल एप लॉन्च की। इस सुविधा के चालू होते ही इस एप को 10 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। लेकिन इस बीच प्‍ले स्‍टोर पर इससे मिलती जुलती एप की भरमार हो गई है, जो कि न सिर्फ आपको भटका सकती हैं, बल्कि इनसे आपकी जानकारी चुराने का भी खतरा बन गया है। हम यहां कुछ ऐसी ही एप के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको कन्‍फ्यूज़ कर सकती हैं।
    1/6

    डिजिटल इंडिया के दौर में सरकार ने पासपोर्ट बनवाने की व्‍यवस्‍था को काफी आसान बना दिया है। इसी हफ्ते विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने एमपासपोर्ट सेवा मोबाईल एप लॉन्च की। इस सुविधा के चालू होते ही इस एप को 10 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। लेकिन इस बीच प्‍ले स्‍टोर पर इससे मिलती जुलती एप की भरमार हो गई है, जो कि न सिर्फ आपको भटका सकती हैं, बल्कि इनसे आपकी जानकारी चुराने का भी खतरा बन गया है। हम यहां कुछ ऐसी ही एप के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको कन्‍फ्यूज़ कर सकती हैं।

  • mPassport Seva: यह विदेश मंत्रालय की वास्‍तविक एप है। इस एप को सीपीवी डिवीजन द्वारा जारी किया गया है। डाउनलोड करने से पहले डेवलपर का नाम और 1 मिलियन डाउनलोड का आंकड़ा जरूर चैक कर लें।
    2/6

    mPassport Seva: यह विदेश मंत्रालय की वास्‍तविक एप है। इस एप को सीपीवी डिवीजन द्वारा जारी किया गया है। डाउनलोड करने से पहले डेवलपर का नाम और 1 मिलियन डाउनलोड का आंकड़ा जरूर चैक कर लें।

  • Passport Seva: सरकारी एप से मिलते जुलते नाम वाली ये एप आपको परेशानी में डाल सकती है। यहां पर mPassport seva की जगह सिर्फ Passport Seva लिखा है। इसके विस्‍तृत वर्णन में आपको अपॉइंटमेंट अवेलिबिलिटी, पासपोर्ट स्‍टेटस, फीस कैल्‍कुलेटर जैसे लिंक मिलेंगे।
    3/6

    Passport Seva: सरकारी एप से मिलते जुलते नाम वाली ये एप आपको परेशानी में डाल सकती है। यहां पर mPassport seva की जगह सिर्फ Passport Seva लिखा है। इसके विस्‍तृत वर्णन में आपको अपॉइंटमेंट अवेलिबिलिटी, पासपोर्ट स्‍टेटस, फीस कैल्‍कुलेटर जैसे लिंक मिलेंगे।

  • Passport Seva Quick: यह एप भी आपको देखने में सरकारी एप जैसी दिखे लेकिन इस एप में ही जानकारी दी गई है कि यह सरकार एप नहीं है। इसमें असली एप की तरह अपॉइंटमेंट बुकिंग, स्‍टेटस आदि के लिंक दिए गए हैं। लेकिन आपको सुझाव यही है कि आप वास्‍तविक एप के जरिए ही एप्‍लाई करें।
    4/6

    Passport Seva Quick: यह एप भी आपको देखने में सरकारी एप जैसी दिखे लेकिन इस एप में ही जानकारी दी गई है कि यह सरकार एप नहीं है। इसमें असली एप की तरह अपॉइंटमेंट बुकिंग, स्‍टेटस आदि के लिंक दिए गए हैं। लेकिन आपको सुझाव यही है कि आप वास्‍तविक एप के जरिए ही एप्‍लाई करें।

  • mPassport: यह एप सरकारी एप से मिलती जुलती जरूर है लेकिन यह दुनिया भर में मेडिकल केयर के बारे में जानकारी देती है।
    5/6

    mPassport: यह एप सरकारी एप से मिलती जुलती जरूर है लेकिन यह दुनिया भर में मेडिकल केयर के बारे में जानकारी देती है।

  • Online Passport Services and Seva: इस एप में भी आपको बताया गया है कि यह वास्‍तविक पासपोर्ट एप नहीं है, लेकिन इसमें भी आपको पासपोर्ट अपॉइंटमेंट, रजिस्‍ट्रेशन और स्‍टेटस आदि की जानकारी देने का दावा किया गया है।
    6/6

    Online Passport Services and Seva: इस एप में भी आपको बताया गया है कि यह वास्‍तविक पासपोर्ट एप नहीं है, लेकिन इसमें भी आपको पासपोर्ट अपॉइंटमेंट, रजिस्‍ट्रेशन और स्‍टेटस आदि की जानकारी देने का दावा किया गया है।

Next Photo Gallery

75 हजार रुपये तक सस्ती मिल रही हैं मारुति की ये कारें, ये है पूरी लिस्‍ट

Next Photo Gallery