1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैलरी
  5. कभी घर के गैरेज से शुरू हुई थीं यह 7 कंपनियां, आज पूरी दुनिया में इनका राज

कभी घर के गैरेज से शुरू हुई थीं यह 7 कंपनियां, आज पूरी दुनिया में इनका राज

India TV Paisa Photo Desk [Updated: 08 Feb 2018, 1:05 PM IST]
  • मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बड़े अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस की ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को जेफ बेजोस ने 1994 में अपने घर के गैरेज से शुरू किया था। बेजोस का घर अमेरिका के वॉशिंगटन में स्थित है और वहीं से अमेजन डॉट कॉम की शुरुआत हुई थी। बेजोस ने शुरुआत में इस ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए। किताबें बेचना शुरू किया था। आज यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है और बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर व्यक्ति हैं।
    1/7

    मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बड़े अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस की ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को जेफ बेजोस ने 1994 में अपने घर के गैरेज से शुरू किया था। बेजोस का घर अमेरिका के वॉशिंगटन में स्थित है और वहीं से अमेजन डॉट कॉम की शुरुआत हुई थी। बेजोस ने शुरुआत में इस ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए। किताबें बेचना शुरू किया था। आज यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है और बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर व्यक्ति हैं।

  • जेफ बेजोस से पहले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स ने भी माइक्रोसॉफ्ट की शरुआत 1975 में गैरेज से ही की थी। बिल गेट्स ने अपने मित्र पॉल एलन के साथ मिलकर 1975 में इस कंपनी की शुरुआत की थी। आज माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी है और बिल गेट्स दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
    2/7

    जेफ बेजोस से पहले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स ने भी माइक्रोसॉफ्ट की शरुआत 1975 में गैरेज से ही की थी। बिल गेट्स ने अपने मित्र पॉल एलन के साथ मिलकर 1975 में इस कंपनी की शुरुआत की थी। आज माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी है और बिल गेट्स दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

  • कंप्यूटर और मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल की शुरुआत भी 1976 में घर के गैरेज से हुई थी। स्टीव जॉब्स ने अपने मित्र स्टीव वोजनियॉक के साथ मिलकर गैरेज में कंप्यूटर बनाने का काम शुरु किया था। इसी गैरेज से स्टीव कंप्यूटर्स की बिक्री के ऑर्डर भी लेते थे। आज स्टीव जॉब्स दुनिया में तो नहीं हैं लेकिन उनकी बनाई कंपनी दुनिया की सबसे ज्यादा कीमत वाली टेक्नोलॉजी कंपनी है।
    3/7

    कंप्यूटर और मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल की शुरुआत भी 1976 में घर के गैरेज से हुई थी। स्टीव जॉब्स ने अपने मित्र स्टीव वोजनियॉक के साथ मिलकर गैरेज में कंप्यूटर बनाने का काम शुरु किया था। इसी गैरेज से स्टीव कंप्यूटर्स की बिक्री के ऑर्डर भी लेते थे। आज स्टीव जॉब्स दुनिया में तो नहीं हैं लेकिन उनकी बनाई कंपनी दुनिया की सबसे ज्यादा कीमत वाली टेक्नोलॉजी कंपनी है।

  • दुनिया के सबसे बड़े वेब सर्च इंजन गूगल की शुरुआत भी एक गैरेज में ही हुई थी, दो अमेरिकियों लैरी पेज और सर्जे ब्रिन ने 1998 में अपने घर के गैरेज से इसकी शुरुआत की थी। मौजूदा समय में गूगल दुनियाभर में सबसे बड़ा सर्च इंजन है और दुनियाभर में सबसे ज्यादा ट्रैफिक इसी की वेबसाइट पर आता है।
    4/7

    दुनिया के सबसे बड़े वेब सर्च इंजन गूगल की शुरुआत भी एक गैरेज में ही हुई थी, दो अमेरिकियों लैरी पेज और सर्जे ब्रिन ने 1998 में अपने घर के गैरेज से इसकी शुरुआत की थी। मौजूदा समय में गूगल दुनियाभर में सबसे बड़ा सर्च इंजन है और दुनियाभर में सबसे ज्यादा ट्रैफिक इसी की वेबसाइट पर आता है।

  • वॉल्ट डिजनी और उनके भाई रॉय डिजनी ने 1923 में अपने अंकल रॉबर्ट डिजनी के घर के गैरेज से अपने पहले डिजनी स्टूडियो की शुरुआत की थी। शुरुआत में उन्होंने एलिस वंडरलैंड को फिल्माया था। मौजूदा समय में डिजनी दुनिया की दिग्गज मीडिया कंपनियों में से एक है।
    5/7

    वॉल्ट डिजनी और उनके भाई रॉय डिजनी ने 1923 में अपने अंकल रॉबर्ट डिजनी के घर के गैरेज से अपने पहले डिजनी स्टूडियो की शुरुआत की थी। शुरुआत में उन्होंने एलिस वंडरलैंड को फिल्माया था। मौजूदा समय में डिजनी दुनिया की दिग्गज मीडिया कंपनियों में से एक है।

  • महंगे मोटरसाइकल ब्रांड हार्ले डेविडसन की शुरुआत भी गैरेज से ही हुई थी। 21 साल के विलियम हार्ले ने अपने बचपन के दोस्त ऑर्थर डेविडसन के साथ मिलकर 1903 में इसकी शुरुआत की थी। मौजूदा समय में हार्ले डेविडसन दुनियाभर का सबसे पॉपुलर मोटरसाइकल ब्रांड है।
    6/7

    महंगे मोटरसाइकल ब्रांड हार्ले डेविडसन की शुरुआत भी गैरेज से ही हुई थी। 21 साल के विलियम हार्ले ने अपने बचपन के दोस्त ऑर्थर डेविडसन के साथ मिलकर 1903 में इसकी शुरुआत की थी। मौजूदा समय में हार्ले डेविडसन दुनियाभर का सबसे पॉपुलर मोटरसाइकल ब्रांड है।

  • पॉपुलर कंप्यूटर कंपनी हेवलेट पैकर्ड की शुरुआत भी 1939 में 538 डॉलर के निवेश के साथ गैरेज में ही हुई थी। बिल हेवलेट और डेव पैकर्ड नाम के दो लोगों ने इस कंपनी को शुरू किया था। मौजूदा समय में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में यह एक है।
    7/7

    पॉपुलर कंप्यूटर कंपनी हेवलेट पैकर्ड की शुरुआत भी 1939 में 538 डॉलर के निवेश के साथ गैरेज में ही हुई थी। बिल हेवलेट और डेव पैकर्ड नाम के दो लोगों ने इस कंपनी को शुरू किया था। मौजूदा समय में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में यह एक है।

Next Photo Gallery

Auto Expo 2018 : टाटा ने दिखाई नेक्सन एएमटी की झलक, रेगुलर मॉडल से होगी 40000 रुपए महंगी

Next Photo Gallery