1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. आज से बंद हुआ Yahoo Messenger, एक जमाने में थे 12 करोड़ से ज्यादा यूजर

आज से बंद हुआ Yahoo Messenger, एक जमाने में थे 12 करोड़ से ज्यादा यूजर

Yahoo ने करीब 20 साल पहले Yahoo Messenger लॉन्च किया था और अब बंद करने की घोषणा कर दी गई है।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: July 17, 2018 13:02 IST
Yahoo Messenger shuts down - India TV Paisa

Yahoo Messenger shuts down 

नई दिल्ली। जिसकी लत की वजह से रात-रात भर इंटरनेट कैफे भरे रहते थे, वह Yahoo Messenger आज के जमाने के फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसी मैसेंजर सेवाओं का मुकाबला नहीं कर पाया है और आज उसे आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया गया है। Yahoo ने करीब 20 साल पहले इसे लॉन्च किया था और अब बंद करने की घोषणा कर दी गई है।

Yahoo की तरफ से कहा गया है कि कंपनी नया और बेहतर कम्युनिकेशन टूल लाने के लिए Yahoo Messenger को बंद कर रही है, नया कम्युनिकेशन टूल उपभोक्ताओं की जरूरत के ज्यादा अनुरूप होगा। एक समय ऐसा था जब देशभर के इंटरनेट कैफे दिन और रातभर Yahoo Messenger की वजह से भरे रहते थे।

Yahoo ने करीब 20 साल पहले यानि मार्च 1998 में Yahoo Messenger को लॉन्च किया था, उस समय इसका नाम Yahoo Pager हुआ करता था, लेकिन लॉन्चिंग के सवा साल बाद यानि जून 2019 में इसे Yahoo Messenger नाम दिया गया था। दुनियाभर में इसके इस्तेमाल का क्रेज इतना बढ़ गया था कि 2001 में इस्तेमाल करने वालों की संख्या 1 करोड़ को पार कर गई, इसके करीब 8 साल बाद दुनियाभर में Yahoo Messenger इस्तेमाल करने वालों की संख्या 12.26 करोड़ दर्ज की गई थी।

लेकिन मौजूदा दौर फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट का आ चुका है, इस दौरा में Yahoo Messenger नहीं टिक पाया और अब मजबूर होकर कंपनी को इसे बंद करना पड़ रहा है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban