1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. स्मार्ट टचस्क्रीन इलेक्ट्रिक टूथब्रश है बेहद खास, दांतों व मौसम से जुड़ी देगा सारी जानकारी

स्मार्ट टचस्क्रीन इलेक्ट्रिक टूथब्रश है बेहद खास, दांतों व मौसम से जुड़ी देगा सारी जानकारी

चीनी कंपनी Xiaomi की वेयरेबल ब्रैंड हुआमी (Huami) और स्मार्ट इलेक्ट्रिक टूथब्रश बनाने वाली कंपनी ओक्लीन (Oclean) ने एक साथ मिलकर एक खास डिवाइस बनाई है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: June 10, 2019 15:05 IST
Smart Electric Toothbrush- India TV Paisa

Smart Electric Toothbrush

नई दिल्ली। चीनी कंपनी Xiaomi की वेयरेबल ब्रैंड हुआमी (Huami) और स्मार्ट इलेक्ट्रिक टूथब्रश बनाने वाली कंपनी ओक्लीन (Oclean) ने एक साथ मिलकर एक खास डिवाइस बनाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक हुआमी और ओक्लीन ने टचस्क्रीन वाला दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक टूथब्रश जल्द लॉन्च किया है। चीन की सोशल मीडिया वेबसाइट वेइबो पर इस इलेक्ट्रिक टूथब्रश की तस्वीरें शेयर की गई हैं। हालांकि इसे भारत में लॉन्च नहीं किया गया है। 

touch screen electric toothbrush

ये स्मार्ट टचस्क्रीन इलेक्ट्रिक टूथब्रश क्राउडफंडिंग में 10 मिलियन युआन से अधिक कमाने में कामयाब रहा है। लिस्टिंग से पता चला है कि अब तक 41,450 से अधिक लोगों ने इस स्मार्ट टूथब्रश का समर्थन किया है और 10,322,900 युआन से अधिक की मदद की है, जो लगभग 1.4 मिलियन डॉलर है। जबकि Oclean X की मूल कीमत 299 युआन (लगभग 43 डॉलर) है, क्राउडफंडिंग अभियान के लिए इसकी कीमत 249 युआन (लगभग 36 डॉलर) है।

electric toothbrush

ये हैं टचस्क्रीन इलेक्ट्रिक टूथब्रश की खासियतें

टचस्क्रीन वाला दुनिया का ये पहला इलेक्ट्रिक टूथब्रश काफी खास है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओक्लीन के इस टूथब्रश को ऐप के जरिए इस्तेमाल करना होगा। दांतों को साफ करने के लिए अलार्म सेट करने से लेकर क्लिनिंग शेड्यूल जैसे ऑप्शन का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले इसे ऐप के साथ कनेक्ट करना होगा।

टूथब्रश में दिए गए टचस्क्रीन की वजह से आपको अपना क्लिनिंग स्कोर या फिर इसकी बैटरी लाइफ देखने के लिए ऐप में नहीं देखना होगा, यानी सारी डीटेल्स आपके टूथब्रश की स्क्रीन में ही नजर आ जाएंगी। हालांकि, आपके दांत कितने और कहां साफ हुए हैं और कहां नहीं, इस बारे में ज्यादा डीटेल में जानकारी पाने के लिए आपको ऐप ओपन करके ही देखना होगा।

Oclean Electric Toothbrush

डिजाइन के संदर्भ में ओक्लीन एक्स पिछली पीढ़ी के उत्पादों से बहुत अलग नहीं है। ओक्लीन एक्स के साथ, कंपनी ब्रशिंग के अनुभव और प्रभावों को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रही है और केवल कंपन तक सीमित नहीं है। यह खुफिया अनुकूलन और कठोरता की अवधारणा को शुरू करने का दावा करता है।

यह एक टच-स्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है जिसे ब्रश करने वाले दांतों के मोड को सेट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जब ब्रश सिर को बदलने की आवश्यकता होती है। यह उपयोगकर्ता को भी सूचित करता है जब ब्रशिंग बल पर्याप्त नहीं है या अंधे क्षेत्र को कवर करने के लिए ब्रश को समायोजित करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा उपयोगकर्ता समय, मौसम, ब्रशिंग मोड भी चुन सकता है। दांत के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी की जांच भी की जा सकती है और फीडबैक प्राप्त कर सकता है। स्पर्श का अनुभव बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल और उत्तरदायी है।

उत्पाद प्रति मिनट 1500 बार उपयोगकर्ता की ब्रश करने की मुद्रा की निगरानी करता रहता है। इस इलेक्ट्रिक टूथब्रश द्वारा एकत्र किए गए सभी डेटा फिर एक डेटा रिपोर्ट उत्पन्न करते हैं और मोबाइल एप्लिकेशन पर एक विस्तृत विवरण प्रदान करते हैं।

यह ब्लूटूथ 4.0 समर्थन के साथ आता है और एंड्रॉइड 4.4 या आईओएस 8.0 और उच्चतर चलने वाले फोन के साथ संगत है। कंपनी के अनुसार, दो घंटे की चार्जिंग के साथ टूथब्रश की बैटरी लगभग 30 दिनों तक चल सकती है।

Oclean Electric Toothbrush

इस टचस्क्रीन टूथब्रश का डिजाइन बहुत हद तक शाओमी के Mi Band 3 से मिलता-जुलता है। टचस्क्रीन टूथब्रश की कुछ कस्टमाइज्ड तस्वीरें भी सामने आई हैं। इन तस्वीरों में से एक में आयरन मैन, तो दूसरे में ऐवेंजर्स: द इंड गेम थीम नजर आ रही है।

Write a comment