1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. भारत में आर्थिक मंदी का असर स्मार्टफोन्स की बिक्री पर नहीं, शाओमी इंडिया ने बताई इसकी ये वजह

भारत में आर्थिक मंदी का असर स्मार्टफोन्स की बिक्री पर नहीं, शाओमी इंडिया ने बताई इसकी ये वजह

देश में आर्थिक मंदी कई उद्योगों को बुरी तरह अपनी चपेट में ले रहा है, लेकिन शाओमी इंडिया ने बुधवार को कहा कि स्मार्टफोन्स की बिक्री प्रभावित नहीं होगी, क्योंकि त्योहारों का सीजन करीब आ रहा है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 22, 2019 10:13 IST
Xiaomi India Says It Doesn’t Expect Economic Slowdown to Impact Smartphones sales- India TV Paisa

Xiaomi India Says It Doesn’t Expect Economic Slowdown to Impact Smartphones sales

नई दिल्ली। देश में आर्थिक मंदी कई उद्योगों को बुरी तरह अपनी चपेट में ले रहा है, लेकिन शाओमी इंडिया ने बुधवार को कहा कि स्मार्टफोन्स की बिक्री प्रभावित नहीं होगी, क्योंकि त्योहारों का सीजन करीब आ रहा है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) के मुताबिक, भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 2019 की दूसरी तिमाही में अब तक की सर्वाधिक बिक्री दर्ज की गई, जो कि कुल 3.69 करोड़ स्मार्टफोन्स की रही। यह साल-दर-साल आधार पर 9.9 फीसदी और तिमाही-दर-तिमाही आधार पर 14.8 फीसदी की बढ़ोतरी है। 

शाओमी इंडिया के कैटेगरीज और ऑनलाइन बिक्री के प्रमुख रघु रेड्डी ने यहां बताया कि हमें व्यापक मंदी की खबरें लगातार सुनाई दे रही हैं। इस पर हमारा दृष्टिकोण यह है कि बाजार किस दिशा में जा रहा है, यह समझने के लिए हम थर्ड पार्टी एजेसिंयों पर भरोसा करते हैं।"

उन्होंने कहा, "हमने साल की पहली छमाही में स्मार्टफोन बाजार को 8-9 फीसदी की रफ्तार से बढ़ते देखा है और इन आंकड़ों के आधार पर हम उम्मीद करते हैं कि आगे भी वृद्धि दर जारी रहेगी। खासतौर से त्योहारी सीजन में और भी ज्यादा बिक्री बढ़ेगी।"

आईडीसी के मुताबिक, साल की दूसरी तिमाही में श्याओमी की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 4.8 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। चीनी स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी 28.3 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है। दूसरे नंबर पर 25.3 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग दूसरे नंबर पर है।

रेड्डी ने कहा, "लोग स्मार्टफोन के बिना जिदा नहीं रह सकते। अगर वर्तमान स्मार्टफोन खराब हो जाता है, लोग नया स्मार्टफोन खरीदे बिना नहीं रह सकते। मेरा मानना है कि मंदी से प्रभावित होने वाला यह आखिरी क्षेत्र होगा।" रेड्डी ने कहा कि न सिर्फ स्मार्टफोन, बल्कि श्याओमी के टीवी की भी अच्छी बिक्री हो रही है।

Write a comment