1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. व्‍हाट्सऐप ग्रुप एडमिन को मिलेगा पोस्ट रोकने का अधिकार, अपनी मर्जी के पोस्‍ट नहीं कर पाएंगे ग्रुप मेंबर्स

व्‍हाट्सऐप ग्रुप एडमिन को मिलेगा पोस्ट रोकने का अधिकार, अपनी मर्जी के पोस्‍ट नहीं कर पाएंगे ग्रुप मेंबर्स

प्रतिबंधित समूह की सेटिंग लागू कर देने के बाद अन्य सदस्य ग्रुप में मैसेज को पढ़ तो सकेंगे, लेकिन कुछ भेज नहीं सकेंगे। उन्हें मैसेज एडमिन का बटन दिया जाएगा।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: December 03, 2017 12:03 IST
व्‍हाट्सऐप ग्रुप एडमिन को मिलेगा पोस्ट रोकने का अधिकार, अपनी मर्जी के पोस्‍ट नहीं कर पाएंगे ग्रुप मेंबर्स- India TV Paisa
व्‍हाट्सऐप ग्रुप एडमिन को मिलेगा पोस्ट रोकने का अधिकार, अपनी मर्जी के पोस्‍ट नहीं कर पाएंगे ग्रुप मेंबर्स

सैन फ्रांसिस्को फेसबुक के स्वामित्व वाला व्‍हाट्सऐप ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर को और अधिकार देनेवाला है। इससे अगर एडमिन चाहे तो वह ग्रुप के सदस्यों को ग्रुप में संदेश, फोटो, वीडियो, जीआईएफ, दस्तावेज और वॉयस मैसेजेज पोस्ट करने से रोक सकता है। डब्ल्यूएबीटाइंफो के मुताबिक, व्‍हाट्सऐप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम पर वर्शन 2.17.430 में ‘प्रतिबंधित समूह’ फीचर्स दिया है।

‘प्रतिबंधित समूह’ की सेटिंग केवल ग्रुप एडमिन ही सक्रिय कर सकता है। इसके बाद एडमिन तो ग्रुप में सामान्य तरीके से फोटो, वीडियो, चैट व अन्य चीजें भेज सकते हैं, लेकिन अन्य सदस्यों को ऐसा करने से प्रतिबंधित कर सकते हैं।

‘प्रतिबंधित समूह’ की सेटिंग लागू कर देने के बाद अन्य सदस्य ग्रुप में मैसेज को पढ़ तो सकेंगे, लेकिन कुछ भेज नहीं सकेंगे। उन्हें ‘मैसेज एडमिन’ का बटन दिया जाएगा, जिससे वे अपने संदेश को ग्रुप एडमिन को भेज सकते हैं, ताकि वह उसे ग्रुप में साझा करे।

ग्रुप एडमिन द्वारा संदेश को स्वीकृति देने के बाद ही उसे ग्रुप में साझा किया जा सकेगा। व्‍हाट्सऐप ने इसके अलावा आनेवाले अपडेट में उन्नत फीचर्स, बग फिक्स और सामान्य सुधार जारी करने की घोषणा की है। व्‍हाट्सऐप के 1.2 अरब सक्रिय मासिक यूजर्स हैं और यह दुनिया भर में 50 भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें 10 भारतीय भाषाएं भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : रक्षा मंत्रालय ने दिया जवानों और अधिकारियों को दिया आदेश, तुरंत डिलीट करें ये 42 एप्‍स, देखिए लिस्‍ट

यह भी पढ़ें : कूलपैड ने भारत में लॉन्‍च किया नोट 5 लाइट का 32 जीबी वाला दमदार वेरिएंट, कीमत पुराने के बराबर

Write a comment