1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. व्‍हाट्सएप ने कर दिया इन स्‍मार्टफोन पर काम करना बंद, चेक कर लें आपका एकाउंट है एक्टिव या नहीं

व्‍हाट्सएप ने कर दिया इन स्‍मार्टफोन पर काम करना बंद, चेक कर लें आपका एकाउंट है एक्टिव या नहीं

फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाली मैसेजिंग एप व्‍हाट्सएप ने ब्‍लैकबेरी ओएस, ब्‍लैकबेरी 10, विंडोज फोन 8.0 और इससे पुराने प्‍लेटफॉर्म पर काम करने वाले सभी स्‍मार्टफोन पर काम करना बंद कर दिया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: January 02, 2018 11:57 IST
whatsapp- India TV Paisa
whatsapp

सैन फ्रांसिस्‍को। फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाली मैसेजिंग एप व्‍हाट्सएप ने ब्‍लैकबेरी ओएस, ब्‍लैकबेरी 10, विंडोज फोन 8.0 और इससे पुराने प्‍लेटफॉर्म पर काम करने वाले सभी स्‍मार्टफोन पर काम करना बंद कर दिया है। अगर आपके पास भी इन प्‍लेटफॉर्म पर चलने वाले स्‍मार्टफोन हैं तो आपका व्‍हाट्सएप एकाउंट भी नए साल में बंद हो गया होगा या हो जाएगा।

कंपनी की वेबसाइट पर एक प्रवक्‍ता ने अपने नोट में लिखा है कि यह प्‍लेटफॉर्म उस तरह की क्षमता उपलब्‍ध कराने में सक्षम नहीं है, जिसकी हमें भविष्‍य में अपने एप्‍प के फीचर्स को विस्‍तारित करने की जरूरत होगी। इसमें कहा गया है कि यदि आप प्रभावित मोबाइल डिवाइस में से किसी का इस्‍तेमाल करते हैं तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप नए ओएस वर्जन को अपग्रेड कर लें या नए एंड्रॉयड जैसे ओएस 4.0प्‍लस, ओओएस 7प्‍लस पर चलने वाले आईफोन या 8.1प्‍लस विंडोज फोन को खरीद लें, ताकि आप व्‍हाट्सएप का लगातार इस्‍तेमाल कर सकें।  

यूजर्स व्‍हाट्सएप का इस्‍तेमाल करने में सक्षम होंगे लेकिन वो नया एकाउंट नहीं बना पाएंगे और न ही मौजूदा एकाउंट को रि-वेरीफाई कर पाएंगे। व्‍हाट्सएप ने कहा है कि चूंकि हम ऐसे प्‍लेटफॉर्म पर सक्रियता से और लंबे समय तक काम नहीं कर सकते हैं, कुछ फीचर्स किसी भी समय काम करना बंद कर सकते हैं।

व्‍हाट्सएप ने कहा है कि 31 दिसंबर 2018 से वह नोकिया एस40 को सपोर्ट देना भी बंद कर देगा। एक फरवरी 2020 के बाद 2.3.7 और इससे पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर भी व्‍हाट्सएप चलना बंद हो जाएगा।

कंपनी ने कहा है कि हम अपने अगले सात सालों पर ध्‍यान केंद्रित कर रहे हैं और हम अपना पूरा ध्‍यान ऐसे मोबाइल प्‍लेटफॉर्म पर करना चाहते हैं जिसका उपयोग दुनिया में अधिकांश लोग कर रहे हैं। कंपनी ने आगे कहा है कि यदि आप इन प्रभावित मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं तो व्‍हाट्सएप का लगातार उपयोग जारी रखने के लिए अपने पुराने डिवाइस को नए एंड्रॉयड, आईफोन या विंडोज फोन से करें।  

Write a comment