1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. whatsapp: व्हाट्सएप का ये लेटेस्ट वर्जन है न आपके पास, ऐसे करें चेक वरना हैकर्स चुरा लेंगे डेटा

whatsapp: व्हाट्सएप का ये लेटेस्ट वर्जन है न आपके पास, ऐसे करें चेक वरना हैकर्स चुरा लेंगे डेटा

फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को एप को लेटेस्ट वर्जन के साथ अपडेट करने की सलाह दी है।

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Published on: November 25, 2019 9:03 IST
Whatsapp Hack- India TV Paisa

Whatsapp Hack

नई दिल्ली। अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। दरअसल, पिछले दिनों इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को लेकर डाटा लीक करने का मामला सामने आया था। व्हाट्सएप के 1,400 से ज्यादा यूजर्स का इजराइली कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा पेगासस नामक स्पाइवेयर टूल के जरिए कई लोगों का व्हाट्सएप हैक किया गया था, जिनमें 121 भारतीय यूजर्स भी शामिल थे। आज हम आपको व्हाट्सएप के नए अपडेट के बारे में बता रहे हैं जिससे आप अपना डाटा सुरक्षित कर सकते हैं वरना हैकर आपकी पर्सनल जानकारी में सेंध लगा देंगे।

पिछले दिनों भारत की कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (Cert-in) ने वॉट्सएप सुरक्षा में सेंधमारी को लेकर बग की पहचान सीवीई-2019-11931 के रूप में की थी जो यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के डिवाइस में नुकसान पहुंचा सकता है। हैकर्स द्वारा खासतौर से बनाई गई इन्फेक्टेड एमपी 4 फाइल के जरिए यूजर्स के वॉट्सऐप अकाउंट हैकिंग कर रहे हैं। यह एमपी 4 फाइल यूजर के फोन में पहुंचते ही कोड एक्सीक्यूट करती है और हैकर तक फोन का डेटा पहुंचा देती है। 

Whatsapp latest update

फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को एप को लेटेस्ट वर्जन के साथ अपडेट करने की सलाह दी है। इससे पहले भी यूजर्स को मिस्ड वीडियो कॉल के जरिए हैकर्स अटैक कर रहे थे। इसमें हैकर्स यूजर्स को अननोन नंबर से मिस्ड कॉल करके स्पाइवेयर प्लेस करते थे। इस स्पाइवेयर की मदद से हैकर्स यूजर्स की निजी जानकारियों को कलेक्ट करते थे।

इस तरह चेक करें एप वर्जन

सबसे पहले आप ये चेक करें कि आप जिस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो लेटेस्ट वर्जन है या नहीं। इसके लिए आपको एप में जाकर ऊपर बने तीन डॉट्स पर टैप करना होगा। तीनों डॉट्स पर टैप करने के बाद आपको सेटिंग्स ऑप्शन पर टैप करना होगा। सेटिंग्स ऑप्शन में आपको हेल्प सेक्शन में जाना होगा। हेल्प पर टैप करते ही आपको एप इंफो का एक टैब दिखेगा। एप इंफो पर टैप करते ही इसका वर्जन आपको दिखाई देगा। अगर, आपका एप वर्जन 2.19.274 से नीचे का है तो आप अपने एप को लेटेस्ट वर्जन 2.19.341 में अपडेट कर लें।

अगर आप एंड्रॉयड फोन का उपयोग करते हैं तो गूगल प्ले स्टोर में जाएं। जहां Google Play लिखा है। वहां पर Whatsapp लिखें। ये लिखते ही आपका व्हाट्सएप सामने आ जाएगा। वहां पर आपको UPDAT लिखा दिखेगा। इस बटन को दबा दें। आपका व्हाट्सएप अपडेट हो जाएगा। ध्यान रखें व्हाट्सएप अपडेट करते समय इंटरनेट चालू रहना चाहिए।

Whatsapp

व्हाट्सएप अपटेड करने का दूसरा तरीका। आप जब प्ले स्टोर में जाएंगे तब आपको सबसे ऊपर तीन लाइने दिखेंगी। इन पर क्लिक करें। अब आपके सामने सबसे ऊपर My apps & games लिखा दिखेगा। इस पर क्लिक करें। इसके अलावा समय-समय पर अपने एप के अपडेट को डाउनलोड करते रहें। गौरतलब है कि भारत में व्हाट्सएप के लगभग 40 करोड़ यूजर्स है। इसमें लगभग 120 भारतीय यूजर्स शामिल थे।

Write a comment
bigg-boss-13