1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. व्‍हाट्सएप एडमिन को मिले और अधिकार, अनुमति के बिना नहीं भेज पाएंगे मैसेज

व्‍हाट्सएप एडमिन को मिले और अधिकार, अनुमति के बिना नहीं भेज पाएंगे मैसेज

व्‍हाट्सएप ग्रुप का एडमिन अब गैरजरूरी और अफवाह वाले मैसेज पर लगाम लगा सकता है। फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाले इंस्‍टैंट मैसेजिंग एप पर अब सेंड पर्मिशन फीचर एक्टिव हो गया है।

Written by: Sachin Chaturvedi [Updated:03 Jul 2018, 12:44 PM IST]
Whatsapp- India TV Paisa

Whatsapp

नई दिल्‍ली। व्‍हाट्सएप ग्रुप का एडमिन अब गैरजरूरी और अफवाह वाले मैसेज पर लगाम लगा सकता है। फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाले इंस्‍टैंट मैसेजिंग एप पर अब सेंड पर्मिशन फीचर एक्टिव हो गया है। पिछले हफ्ते व्‍हाट्सएप ने आधिकारिक रूप से इस फीचर को जारी कर दिया है। इस फीचर की मदद से किसी भी WhatsApp ग्रुप में एडमिन उस ग्रुप के अन्य सदस्यों को मैसेज भेजने पर रोक लगा सकता है। फिलहाल यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस के स्टेबल वर्ज़न पर उपलब्ध है।

इस संबंध में व्‍हाट्सएप ने ब्‍लॉग पोस्‍ट के जरिए जानकारी दी है। इस ब्‍लॉग पोस्‍ट में व्‍हाट्सएप ने लिखा है कि आज हम नए ग्रुप सेटिंग को लॉन्च कर रहे हैं जहां सिर्फ एडमिन ही किसी ग्रुप में मैसेज भेज सकेंगे। इस फीचर की ज़रूरत स्कूल, कम्युनिटी और अहम जानकारियों से संबंधित ग्रुप में महसूस हो रही थी, जहां एडमिन एक तरफा मैसेज के ज़रिए संवाद बनाए रखना चाहते थे। यह फीचर एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध होगा।

कैसे करें इस फीचर का इस्‍तेमाल

यदि आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो इसके लिए आपको व्‍हाट्सएप ग्रुप में ग्रुप इंफो पर जाना होगा। यहां पर आपको ग्रुप सैटिंग के भीतर जाकर सेंड मैसेज विकल्‍प को चुनना होगा। यहां पर आपको दो विकल्‍प मिलेंगे। पहला ऑल पार्टिसिपेंट है जिसमें सभी सदस्‍य मैसेज भेज पाएंगे। वहीं दूसरा विकल्‍प है ऑन्‍ली एडमिन का। इस विकल्‍प को चुनने पर ग्रुप एडमिन को ही मैसेज भेजने की इजाज़त होगी। सेटिंग्स में किए गए बदलाव की जानकारी ग्रुप में ब्रॉडकास्ट मैसेज के ज़रिए दी जाएगी। अगर ऑनली एडमिन्स वाले विकल्प को चुना जाता है तो मैसेज फील्ड में ऑन्‍ली एडमिन कैन सेंड मैसेज लिखा आएगा।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019