1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. अगर आप फेसबुक एकाउंट डिलीट किए बगैर अपना प्राइवेट डाटा रखना चाहते हैं सुरक्षित, तो जरूर करें ये काम

अगर आप फेसबुक एकाउंट डिलीट किए बगैर अपना प्राइवेट डाटा रखना चाहते हैं सुरक्षित, तो जरूर करें ये काम

फेसबुक और इसके संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग की मुसीबतें दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही हैं। अपने यूजर्स की प्राइवेट इंफोर्मेशन के दुरुपयोग के मामले में यूरोपीय संघ और ब्रिटेन की संसद के बाद अब अमेरिका में भी उसके खिलाफ जांच शुरू हो गई है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: March 21, 2018 20:53 IST
facebook- India TV Paisa
facebook

नई दिल्‍ली। फेसबुक और इसके संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग की मुसीबतें दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही हैं। अपने यूजर्स की प्राइवेट इंफोर्मेशन के दुरुपयोग के मामले में यूरोपीय संघ और ब्रिटेन की संसद के बाद अब अमेरिका में भी उसके खिलाफ जांच शुरू हो गई है। चुनाव मैनेजमेंट कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने फेसबुक के पांच करोड़ यूजर्स की जानकारियों का दुरुपयोग किया है।

फेसबुक के पास अपने यूजर्स के लाइक्‍स, डिसलाइक्‍स, लाइफस्‍टाइल और राजनीतिक झुकाव की विस्‍तृत प्रोफाइल करने की क्षमता है। ऐसे में अब सवाल उठता है कि यूजर्स अपनी प्राइवेट जानकारी को आखिर सुरक्षित कैसे बनाएं।

फेसबुक से हटाएं थर्ड-पार्टी लॉगिन एसेस

अक्‍सर लोग अपने फेसबुक पासवर्ड का इस्‍तेमाल कई सारी एप्‍स और वेबसाइट को लॉगइन करने में करते हैं, जो ईमेल और पासवर्ड डालने के झंझट से मुक्ति दिलाता है। इन वेबसाइट और एप्‍स में साइनइन करने के जरिये आप अनजाने में इनको अपनी जानकारी तक पहुंचने का रास्‍ता दे देते हैं। इससे बचने के लिए आप फेसबुक पर लॉगइन करें और इसके एप सेटिंग पेज पर जाएं। अब एप्‍स, वेबसाइट और प्‍लगइन के नीचे नजर आ रहे एडिट बटन पर क्लिक करें। अब इस प्‍लेटफॉर्म को डिसेबल कर दें। यह वर्तमान में आपकी जानकारी हासिल कर रहे सभी साइट्स और एप्‍स को रोक देगा।

facebook app

उसी सेटिंग पेज पर आपके लिए एक और विकल्‍प है, जिसे एप सेटिंग्‍स कहते हैं। यह आपको उन सभी वेबसाइट और एप्‍स के बारे में बताएगा जो वर्तमान में आपके फेसबुक प्रोफाइल से कनेक्‍टेड हैं। अब आप हर उस कैटेगरी को अनक्लिक कर दें, जिसे आप साझा नहीं करना चाहते। इसमें आपको बायो, डेट ऑफ बर्थ, फैमिली, धार्मिक विचारधारा, ऑनलाइन हैं या नहीं, टाइमलाइन पर दिखने वाले पोस्‍ट, गतिविधियां और रुचियां शामिल हैं।

facebook app

Write a comment