1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. वीवो 29 मई को लॉन्‍च करेगी पहला इन-डिस्‍प्‍ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाला फोन, नाम है एक्‍स-1

वीवो 29 मई को लॉन्‍च करेगी पहला इन-डिस्‍प्‍ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाला फोन, नाम है एक्‍स-1

अभी तक आप फोन के रियर पैनल पर या होम बटन पर फिंगरप्रिंट सेंसर का प्रयोग करते थे। लेकिन अब आपको स्‍क्रीन में ही फिंगरप्रिंट सेंसर की जगह मिलेगी।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: May 23, 2018 18:06 IST
Vivo- India TV Paisa

Vivo

नई दिल्‍ली। अभी तक आप फोन के रियर पैनल पर या होम बटन पर फिंगरप्रिंट सेंसर का प्रयोग करते थे। लेकिन अब आपको स्‍क्रीन में ही फिंगरप्रिंट सेंसर की जगह मिलेगी। चीनी स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी अपना नया स्‍मार्टफोन लॉन्‍च करने की तैयारी में है। इस फोन में पहली बार इन-डिस्‍प्‍ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जाएगा। कंपनी इस फोन को 29 मई को लॉन्‍च करेगी। इस नए फोन की कीमत 40,000 रुपए से कम होने की बात कही जा रही है। इंडस्‍ट्री सूत्रों की मानें तो कंपनी के इस नए स्‍मार्टफोन का नाम एक्‍स21 हो सकता है।

 
आपको बता दें कि स्‍मार्टफोन इंडस्‍ट्री का इन-डिस्‍प्‍ले फिंगरप्रिंट स्‍कैनिंग टेक्‍नोलॉजी वाला पहला फोन एक्‍स20 प्‍लस यूडी है। जिसे इस साल जनवरी में आयोजित हुए इंटरनेशनल कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स शो-2018 (सीईएस) में पेश किया गया था। कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि इन-डिस्‍प्‍ले फिंगरप्रिंट टेक्‍नोलॉजी से लैस पहले स्‍मार्टफोन की घोषणा 2018 की पहली छमाही में की जाएगी।
 
चीनी कंपनी वीवो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एलेक्‍स फेंग ने इस संबंध में एक बयान जारी किया है। इस बयान में फेंग ने कहा है कि व्‍यापक कंज्‍यूमर रिसर्च और दीर्घकालिक शोध एवं विकास निवेश के हमारे प्रयासों के साथ वीवो फिंगरप्रिंट स्‍कैनिंग टेक्‍नोलॉजी के विकास में अग्रणी बनने के लिए तैयार है। यहां फेंग ने कहा है कि आज एक ऑप्‍टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ प्रदर्शित किया गया रेडी-टू-प्रोड्यूस इन-डिस्‍प्‍ले फिंगरप्रिंट स्‍कैनिंग स्‍मार्टफोन उपभोक्‍ताओं को इस भविष्‍य के मोबाइल अनुभव को प्रदान करने की दिशा में उठाया गया एक कदम है। 
 
फेंग ने कहा है कि हम इसे जल्‍द ही उपभोक्‍ताओं के लिए उपलब्‍ध कराने के प्रति बहुत उत्‍साहित हैं। लैपटॉप, ट्रैकपैड्स और स्‍मार्टफोन स्‍क्रीन को टच इनपुट उपलब्‍ध कराने वाली कंपनी सिनैप्टिक्‍स ने दिसंबर 2017 में यह घोषणा की थी कि उसने अपने पहले ऑप्‍टीकल इन-डिस्‍प्‍ले फिंगरप्रिंट सेंसर्स का बड़े पैमाने पर उत्‍पादन शुरू कर दिया है।

 

Write a comment
arun-jaitley