1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Twitter का नया डिजाइन रोल आउट, 7 बिन्दुओं में समझिए क्या कुछ होगा नया

Twitter का नया डिजाइन रोल आउट, 7 बिन्दुओं में समझिए क्या कुछ होगा नया

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने अपने यूजर्स के लिए नए डिजाइन को रोल आउट कर दिया है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: July 25, 2019 12:36 IST
twitter roll out to all users new design, layout and features and know its how to use- India TV Paisa

twitter roll out to all users new design, layout and features and know its how to use

नई दिल्ली। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने अपने यूजर्स के लिए नए डिजाइन को रोल आउट कर दिया है। ट्विटर को पहले से तेज, बेहतर और आसान बनाने के लिए कंपनी ने कई कदम उठाए हैं। इस बदलाव को अब यूजर्स मोबाइल, टैबलेट और डेस्कटॉप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि लॉगिन करते ही ट्विटर अपने यूजरों से नए बदलावों को लागू करने के लिए अनुमति मांगता है। यूजर्स इस नए अपडेट में अपनी मनपसंद कलर थीम का चुनाव कर सकते हैं। इन 5 बिन्दुओं में आप भी जानिए की आखिर ट्विटर में क्या कुछ बदलाव किए गए हैं।

Twitter के नए डिजाइन में ये सब है खास- नए डिजाइन में ट्वीट करने के लिए कंपोज फीचर में फोटो, जीआईएफ, पोल और इमोजी शामिल किए गए हैं। ट्विटर की इस नई होम स्क्रीन को पहले से काफी बेहतर माना जा रहा है। इसके अलावा अब मोबाइल यूजर्स भी टैबलेट और डेस्कटॉप यूजर्स की तरह शॉर्टकट्स का उपयोग कर सकेंगे। साथ ही आप खुद से अपना अकाउंट कस्टमाइज कर सकते हैं। कस्टमाइजेशन के जरिए यूजर्स पूरी तरह नेविगेशन एक्सपीरियंस हासिल कर पाएंगे।

बड़ा लेफ्ट बार- ट्विटर के नए लुक में पहले से बड़ा लेफ्ट बार दिया गया है जहां पर यूजर को सारे महत्वपूर्ण सेक्शन मिलेंगे जिनमें नोटिफिकेशन, डाइरेक्ट मैसेज आदि शामिल हैं। इसके अलावा वेबसाइट में इनबॉक्स की तरह ज्यादा बेहतर डाइरेक्ट मैसेज स्क्रीन भी दिया गया है जहां आप मैसेज देखने के साथ ही रिप्लाय भी कर सकते हैं।  

थीम कस्टमाइजेशन- नए लुक में प्रोफाइल स्विचिंग के अलावा ज्यादा थीम्स के लिए सपोर्ट, एडवांस सर्च और दूसरे फीचर्स उपलब्ध कराया गया है। इसमें एडवांस सर्च समेत कई अन्य फीचर्स शामिल हैं। इसमें डार्क थीम मोड, डिम और पूरी तरह से ब्लैक लाइट आउट मोड उपलब्ध है।

होम स्क्रीन- ट्विटर में सबसे अहम होम स्क्रीन को लेकर भी बड़ा बदलाव किया गया है। ट्विटर की होम स्क्रीन पूरी तरह से बदल दी गई है।

टॉप नेविगेशन बार- नए डिजाइन में टॉप नेविगेशन बार को बायीं तरफ दिया गया है। जैसे ही आप ट्विटर (Twitter) पर लॉग इन करेंगे आपको यह बदलाव सबसे पहले दिखाई देगा।

डायरेक्ट मैसेज स्क्रीन- ट्विटर में इनबॉक्स की तरह डायरेक्ट मैसेज स्क्रीन भी दी जाएगी। यह पहले से काफी बेहतर दिखाई देगी। इसके अलावा यूजर्स अपने दोस्त के मैसेज का भी रिप्लाई पहले से ज्यादा आसानी से कर सकते हैं।

ट्विट एंबेड करने पर मिलेगी ये खास सुविधा- अगर आप कोई ट्वीट एंबेड करना चाहते हैं तो इसके लिए भी ट्विटर ने बदलाव किए हैं और जिस ट्वीट को एंबेड करना है उसके ऊपर राइट साइड में क्लिक करने पर एक ड्रॉप बॉक्स खुलेगा और उसमें सबसे ऊपर एंबेड कोड का ऑप्शन नजर आएगा। इस पर क्लिक करते ही नई विंडो खुलेगी जिसमें एंबेड कोड मिलेगा साथ ही कस्टमाइजेशन के ऑप्शन मिलेगे मसलन किस भाषा में ट्वीट करना है साथ ही किस कलर थीम के साथ करना है की भी सुविधा मिलेगी।

हालांकि ट्विटर का नया लुक पहले से काफी अपोजिट है और इस वजह से इसे यूज करने में यूजरों को शुरुआत में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban